जयपुर। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अल्बर्ट हॉल पर आज ‘युवा आक्रोश रैली’ का आयोजन हो रहा है। सांसद राहुल रैली में बढ़ती बेरोजगारी व महंगाई, केंद्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों और अर्थव्यवस्था के मुद्दों को लेकर युवाओं को संबोधित करेंगे। प्रदेशभर से युवा रैली में भाग लेंगे। इसके माध्यम से युवा कांग्रेस की ओर से केंद्र सरकार से राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर (एनआरयू) जारी करने की मांग की जाएगी। राहुल के भाषण में बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था, जेएनयू सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों में हो रहे प्रदर्शन, संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए), ऋण माफी, किसान आत्महत्या, मंहगाई, न्यूनतम समर्थन मूल्य मुख्य बिंदु रहेंगे। रैली से पूर्व सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे सहित विभिन्न कैबिनेट मंत्री व पीसीसी पदाधिकारियों ने तैयारियों को लेकर बैठकें कीं। रैली के चलते विभिन्न मार्गों पर ट्रैफिक भी डायवर्ट होगा। दिल्ली व आगरा रूट से आने वाली बसों का रूट पर डायवर्ट रहेगा।

किसानों के बाद अब युवाओं पर फोकस
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ठीक एक साल पहले भी जयपुर में रैली को सम्बोधित किया था, लेकिन तब उनका फोकस किसानों पर था। इस बार की रैली में खास जोर युवाओं पर रहेगा। रैली में अखिल भारतीय युवा कांग्रेस की ओर से ‘राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर’ जारी करने के लिए केन्द्र सरकार से मांग की जाएगी। इसके लिए युवा कांग्रेस सोशल मीडिया पर अभियान भी चला रही है।

राहुल ही कर सकते हैं मोदी व शाह का मुकाबला
गौरतलब है कि कांग्रेस में अभी सोनिया गांधी कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं लेकिन सभा व जन आंदोलनों में राहुल गांधी व प्रियंका गांधी अधिक सक्रिय हैं। हालांकि प्रियंका की सक्रियता यूपी में अधिक है, जबकि राहुल गांधी केंद्र सरकार पर हमले बोल रहे हैं। वहीं, सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत अन्य कांग्रेसी नेता लगातार बयान दे रहे हैं कि मोदी व शाह का मुकाबला केवल राहुल गांधी ही कर सकते हैं। पिछले माह सीएए के विरोध में नई दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई कांग्रेस की रैली के बाद राहुल गांधी को पुन: पार्टी की कमान सौंपने की चर्चा तेज हो गई थी। माना जा रहा है कि जयपुर की रैली से उनके अध्यक्ष बनने की मुहिम और तेज होगी। दरअसल, 2013 में राहुल गांधी को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजस्थान में ही बनाया था। तब भी जनवरी का माह था। पिछले वर्ष भी जनवरी में सभा हुई थी और फिर जनवरी में सभा रखी है।

राहुल के पास नहीं इन सवालों के जवाब- पूनिया
बीजेपी ने किसान कर्जमाफी, किसानों की आत्महत्या, बेरोजगारी भत्ते और महिला अत्याचारों को लेकर राहुल गांधी से सवाल भी पूछे हैं। सतीश पूनिया ने कहा कि प्रदेश में सरकारी आंकड़े के मुताबिक भी 20 लाख किसानों के ही कर्ज माफ हुए वहीं 27 लाख बेरोजगारों में से केवल 1 लाख 28 हजार को बेरोजगारों को भत्ता दिया गया। इतना ही नहीं महिला अत्याचार में भी राजस्थान तीसरे नम्बर पर है और मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा बलात्कार हुए लेकिन राहुल गांधी के पास इन सवालों के जवाब नहीं हैं। सतीश पूनिया ने आशंका जताई की कांग्रेस के शांति मार्च में अशांति होने की पूरी आशंका है।

सरकारी कर्मचारियों से जुटाई जा रही भीड़
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी की रैली में भीड़ जुटाने के लिए सरकारी कर्मचारियों को धमकाया जा रहा है। उन्होंने एक सर्कुलर का हवाला देते हुए कहा कि कॉलेज शिक्षकों को स्वयं रैली में उपस्थित होने को कहा गया है। साथ ही उन्हें अपने साथ विद्यार्थियों को भी लाने की हिदायत दी गई है। रैली में आने के लिए शिक्षकों को तबादले का भय दिखाया जा रहा है। पूनिया ने रैली स्थल अल्बर्ट हॉल रखे जाने पर चुटकी लेते हुए कहा कि आम तौर पर कवि सम्मेलनों के लिए इस स्थान का चयन किया जाता है और कांग्रेस की युवा आक्रोश रैली में भी कवि सम्मेलन की तरह हास्य की गुंजाइश बनी रहेगी।