भरतपुर, सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव द्वारा भुसावर में नगर पालिका व राज्य सरकार द्वारा कराए गये विकास कार्य का लोकार्पण व नव स्वीकृत कार्य का शिलान्यास किया गया साथ ही समरोह में संबोधित करते उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा वर्ष 2023 बजट की सराहना की ।

समारोह में जाटव ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा पेश किया गया बजट हर वर्ग को लाभकारी है और इस बजट से सरकारी अधिकारी व कर्मचारी ,किसान ,युवा, महिला, गरीब, विद्यार्थी ,मजदूर, व्यापारी सहित सभी वर्ग लाभान्वित होंगे । उन्होंने कहा कि राज्य व जिले के साथ ही वैर-भुसावर क्षेत्र को भी कई सौगते मिली हैं। उन्होंने बताया कि दौसा -भरतपुर जिले की सीमा के गांव निठार में कन्या महाविद्यालय ,वैर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जसवर में उप स्वास्थ्य केंद्र, वैर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उप जिला अस्पताल का दर्जा आदि सहित कई सडकें भी बजट में स्वीकृति हुई हैं।

उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सीसी सडकों के साथ इंटरलाकिंग भी स्वीकृत हुई है। आमजन को संबोधित करते हुये उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्वी राजस्थान की सिंचाई और पेयजल का स्थाई समाधान के लिये मुख्यमंत्री ने भरतपुर व अलवर जिलों के लिए चम्बल परियोजना के माध्यम से पर्याप्त मीठा पेयजल मुहैया कराने के लिए 5776 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। भरतपुर सहित पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों को सिचाई व पेयजल के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए ईआरसीपी योजना के तहत 13 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। परियोजना से अब चंबल नदी से बाणगंगा , गंभीर नदी सहित लंबे समय से राज्य की सूखी पडी अनेक नदियों में पानी आ सकेगा।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने कहा कि बीपीएल उज्जवला योजना से जुडे परिवारों की महिलाओं को 1 अप्रैल से घरेलू गैस का सिलेंडर 500 रु में मिल सकेगा और खाद्य सुरक्षा योजना में जुडे परिवारों को अब राशन के साथ- साथ दाल, मसाले, खाद्य तेल व अन्य सामग्री के पैकेट प्रतिमाह उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नए बजट में चिरंजीवी योजना में पंजीकृत परिवारों को गंभीर बीमारी के उपचार के लिए 10 लाख रु के स्थान पर 25 लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क मिल सकेगा और दुर्घटना बीमा भी 5 लाख रूपये से बढाकर 10 लाख रूपये कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास कराना मेरी प्राथमिकता रही है और रहेगी भी। उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल में भुसावर को उपखंड का दर्जा,कोर्ट,कृषि कॉलेज, बाईपास,सीएचसी को 30 बैड से 50 बैड की क्षमता, जयपुर नेशनल हाईवे से बयाना – हिंडौन वाया भुसावर,बल्लमगढ स्टेट हाईवे आदि स्वीकृत हुए जिनका कार्य प्रगति पर है।

इस अवसर पर नगर पालिका भुसावर के चेयरमैन सुनीता प्रकाश जाटव, तोताराम प्रधान, पूर्व चेयरमैन चंद्रप्रकाश अवस्थी,पूर्व उप प्रधान महेश मीणा,प्रताप सिंह गुर्जर,पूर्व सरपंच रामसुख सैनी, कैबिनेट मंत्री जाटव के मीडिया प्रभारी ऋषि बदनपुरा ,जिला परिषद सदस्य किसन सिंह पप्पू,विनोद शर्मा मोरदा, पार्षद विवेक गर्ग, चिरमोली जाटव आदि मौजूद रहे। पालिका चेयरमैन सुनीता प्रकाश जाटव और गणमान्य लोगों ने मंत्री भजन लाल जाटव को चांदी का मुकुट व माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया।

संवाददाता- आशीष वर्मा