prime minister Narendra Modi swearing in ceremony 2019
prime minister Narendra Modi swearing in ceremony 2019

30 मई 2019 हिंदुस्तान के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज़ हो गया। जब भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दूसरी बार ज़बरदस्त बहुमत व जनादेश प्राप्त कर केंद्र में सरकार बनाने का अवसर प्राप्त किया। प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था, और इस दिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री। दुनिया के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। और उनके साथ-साथ 57 सांसदों ने भी मंत्री पद शपथ ग्रहण की। इस तरह लगभग 24 कैबिनेट मंत्री पद तथा शेष 33 ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली। आईये हम आपको बताते है की इन सभी सांसदों ने क्या कसम खाई…Nrendra Modi swearing in ceremony 2019

Nrendra Modi swearing in ceremony 2019

सौगंध न. 1: भारत के संविधान की शपथ

मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूँ कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची शृद्धा और निष्ठा रखूँगा। मैं भारत कि प्रभुता और अखंडता अक्षुण रखूँगा। मैं संघ के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का शृद्धा पूर्वक निर्वहन करूँगा। तथा मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान व विधि के अनुसार न्याय करूँगा।

Rahul Gandhi in Nrendra Modi swearing in ceremony 2019
Rahul Gandhi in Nrendra Modi swearing in ceremony 2019

सौगंध न. 2: संविधान गोपनीयता की शपथ

मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूँ कि जो विषय संघ के मुख्य्मंत्री के रूप में मेरे विचार में लाया जायेगा अथवा मुझे ज्ञात होगा उसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को तब के सिवाय जबकि ऐसे मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के सम्यक निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित होगा मैं प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूँगा।

तो इस प्रकार एक-एक करके माननीय प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी और उनके केबिनेट के मंत्रियों ने भारत के संविधान और उसकी गोपनीय की रक्षा की शपथ ली। और सच्ची श्रृद्धा और पूर्ण निष्ठा के साथ अपना कर्तव्य निर्वहन करने की कसम खायी।