news on rajasthan
Prime Minister Mudra Yojana is making the dreams of youth of Rajasthan.

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के सपनों को साकार कर रही है। केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत बैंकों से बेहद ही आसान तरीके से कम से कम कागजी खानापूर्ती के करके ऋण उपलब्ध कराए जा रहे है। मोदी सरकार की इस योजना का प्रदेश में अब तक लाखों लोगों ने लाभ उठाया है। योजना से लाभान्वित हुए लाभार्थियों का कहना है कि पीएम मुद्रा योजना से वित्तिय सहायता मिलने के साथ ही उनके कारोबार की दशा व दिशा बदलकर रख दी है। यह योजना खासतौर पर मध्यम वर्गीय उन युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है जो अपने खुद के कारोबार के लिए वित्तीय समस्या से जूझ रहे हैं। प्रदेश के युवाओं के पास हौंसले की कमी नहीं थी, वे वित्तीय स्थिति कमजोर होने की वजह से वे अपने सपनों पर पंख नहीं लगा पा रहे थे। लेकिन अब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से वित्तीय सहायता मिलने के बाद इन युवाओं के सपने हकीकत में बदल रहे हैं।

news on rajasthan
File-Image: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना.

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना?

केन्द्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की। मुद्रा योजना का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी है। इसके तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है। पीएम मोदी ने योजना को अप्रैल 2015 में शुरू की। केन्द्र सरकार की मुद्रा योजना के दो उद्देश्य हैं। पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन उपलब्ध कराना। दूसरा उद्देश्य छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना है। मुद्रा योजना से पहले तक छोटे उद्यम के लिए बैंक से लोन लेने में काफी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थीं। साथ ही लोन लेने के लिए गारंटर की भी जरूरत पड़ती थी। इस वजह से कई लोग उद्यम तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन बैंक से लोन लेने से कतराते थे। लेकिन अब मोदी सरकार की इस योजना ने युवाओं में बिजनेस करने का नया साहस भर दिया है। मुद्रा योजना की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं।

Read More: हिण्डौली विधानसभा क्षेत्र में हमने करवाए 1500 करोड़ के विकास कार्य: मुख्यमंत्री

क्या हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभ?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लघु उद्योग करने का इच्छुक युवा उद्यमी को बिना गारंटी के लोन उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।