जयपुर। राजस्थान में पिछले करीब एक महीने से चल रही सियासी उठापटक के बाद अब कल यानी शुकवार से विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है। सियासी संग्राम के बाद हो रहे इस विधानसभा सत्र के काफी हंगामेदार होने की संभावना है। विधानसभा सत्र को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर उम्मीद जताई है कि लॉकडाउन के बाद में प्रदेश में आर्थिक रूप से जो स्थिति बनी है उसे लेकर खुलकर चर्चा कर सकेंगे। गौरतलब है कि राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात के बाद मंगलवार को ही जयपुर लौटे गए थे। कांग्रेस नेतृत्व की ओर से उन्हें भरोसा दिया गया है कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा।

अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच आमना सामना होगा
कांग्रेस के विधायक बुधवार को जैसलमेर से जयपुर लौट आए, लेकिन वे विधानसभा सत्र शुरू होने तक पांच सितारा होटल में ही ठहरेंगे। सियासी युद्व विराम के ऐलान के बावजूद तनाव कम नहीं हुआ है। गुरुवार को केसी वेणुगोपाल की उपस्थिति में विधायक दल की मीटिंग होगी, जिसमें सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच आमना सामना होगा। इस दौरान दोनाें ही गुट के विधायक भी एक दूसरे से मिलेंगे, जबकि कुछ दिनों पहले तक एक दूसरे के खिलाफ आग उगलने का काम कर रहे थे।

अपराध, बेरोजगारी, किसानों की कर्जमाफी को लेकर सरकार पर हमला बोलेगी बीजेपी
राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 अगस्त से शुरू हो रहा है। सरकार पर मंडराए काले बादल छंट गए हैं, इसलिए अब भाजपा इस सत्र में जनहित से जुड़े मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला बोलेगी। खासकर बढ़ते अपराध, बेरोजगारी, किसानों की कर्जमाफी जैसे कई मुद्दे हैं, जो सदन में गूजेंगे। सत्र में विपक्ष की भूमिका क्या होगी, इसे लेकर भाजपा विधायक दल की बैठक गुरुवार सुबह 11 बजे होगी। बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें राष्ट्रीय महामंत्री रामलाल हिस्सा लेंगे। साथ ही केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

पक्ष और विपक्ष आज बनायेंगे अपनी-अपनी रणनीति
लेकिन तमाम विरोधाभासों के बाद अब कल से विधानसभा का सत्र शुरू होगा। इस सत्र को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने पूरी तरह से कमर कस रखी है। कांग्रेस और बीजेपी सत्र की तैयारियों को लेकर आज बैठकें कर अपनी-अपनी रणनीति बनायेंगे। इस सत्र में सरकार को फ्लोर टेस्ट से भी गुजरना पड़ सकता है। हालांकि यह अभी तक तय नहीं है, लेकिन इसकी संभावनायें जताई जा रही है।

गहलोत ने किया ट्वीट, कहा- खुलकर होगी चर्चा
शुक्रवार से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र को लेकर सरकार की तैयारियां जोरों पर है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सत्र से पहले बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त को विधानसभा शुरू हो रही है, मुझे उम्मीद है कि इस दौरान प्रदेश में कोरोना की स्थिति और लॉकडाउन के बाद में आर्थिक रूप से जो स्थिति बनी है उसे लेकर खुलकर चर्चा कर सकेंगे। गहलोत ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सुशासन देने में पक्ष-विपक्ष सभी का सहयोग मिलेगा और प्रदेश की जनता के अंदर नया कॉन्फिडेंस पैदा होगा। इससे पहले गहलोत ने कहा कि हमारे 100 से अधिक विधायकों ने इतना साथ दिया वह बहुत बड़ी बात है। ऐसा हिंदुस्तान के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ।