पैट्रोल-डीज़ल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, बढ़ते जा रहे हैं
पैट्रोल-डीज़ल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, बढ़ते जा रहे हैं

जयपुर। पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले दिनों से लगातार बढ़ते ही जा रहे है। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए तक पहुंच चुकी है। राजस्थान में भी पेट्रोल और डीजल के मूल्य में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ती महंगाई के कारण आम लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश की राजधानी जयपुर में लगातार दूसरे दिन ईंधन के दाम में वृद्धि दर्ज की गई। जयपुर में आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में हालांकि कुछ पैसों की ही वृद्धि देखी गई है। जयपुर में पेट्रोल का दाम आज 95.75 रुपए पर पहुंच गया है, वहीं डीजल 88.07 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। एक दिन पहले जयपुर में पेट्रोल की दर 95.44 रुपए थी। वहीं डीजल का भाव भी सोमवार को 87.69 पैसे पर था।

श्रीगंगानगर में 102 रुपए लीटर पेट्रोल
जयपुर की तरह श्रीगंगानगर में भी ईंधन के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम में 31 पैसे तो डीजल की कीमत में 38 पैसे तक की वृद्धि दर्ज की गई है। यहां पर आज पेट्रोल की कीमत ने 100 रुपए का आंकड़ा पार कर लिया। यहां के पंपों पर पेट्रोल जहां 102 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है, तो डीजल भी 91 रुपए तक पहुंच गया है। श्रीगंगानगर में ऑर्डिनेरी पेट्रोल 99.87 रुपए और प्रीमियम पेट्रोल 102.65 प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है। इसी तरह ऑर्डिनरी डीजल 91.86 और टर्बो डीजल की कीमत 95.52 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

बढ़ती कीमतों के लिए केंद्र जिम्मेदार : अशोक गहलोत
वहीं, विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल के अभिभाषण की बहस का जवाब दिया। इस दौरान सीएम ने विपक्ष के सवालों का जवाब देने के साथ-साथ केंद्र और पीएम मोदी पर भी जमकर प्रहार किए। गहलोत ने कहा, पेट्रोल-डीजल की ज्यादा कीमतों के लिए केंद्र जिम्मेदार है। हम कम करेंगे तो हमारा रेवेन्यू कम हो जाएगा। हमने कोविड के बावजूद जनभावनाओं को देखते हुए वैट 2% कम किया। यूपीए राज में कच्चे तेल की रेट 135 डॉलर प्रति बैरल थी जबकि आज 40 डॉलर प्रति बैरल है, फिर भी रेट बढ़ती जा रही है।

भोपाल में पेट्रोल का दाम 100.18 रुपए
देशभर में ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। मंगलवार को दिल्ली में डीज़ल का रेट जहां 79.70 रुपये है, वहीं पेट्रोल का भाव 89.29 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। राजस्थान के श्रीगंगानगर की तरह ही भोपाल में भी उच्च क्वॉलिटी के पेट्रोल की कीमत ने 100 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। भोपाल में एक्सपी पेट्रोल का दाम 100.18 रुपए पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि पिछले साल की तुलना में इस साल देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से मूल्यवृद्धि देखी जा रही है।