जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की तरफ से पटवरी भर्ती के लिए परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए लगभग 16 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। रीट परीक्षा के बाद प्रदेश की यह दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है। बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाली महिला परीक्षार्थियों को करवा चौथ को लेकर बड़ी राहत दी है। यह परीक्षा करवा चौथ आयोजित हो रही है, इसलिए बोर्ड ने महिला परीक्षार्थियों की एक परीक्षा 24 अक्टूबर की बजाय 23 अक्टूबर को ही कराने का निर्णय लिया है। परीक्षा दो दिन में 4 पारियों में सम्पन्न होगी।

24 अक्टूबर को है करवा चौथ
बोर्ड के अनुसार पटवारी परीक्षा में 15 लाख 62 हजार 995 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें से 5 लाख 2 हजार 307 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। 24 अक्टूबर को करवा चौथ है। इस दिन महिलायें व्रत रखती हैं। ऐसे में परीक्षा देना मुश्किल होता है। इसको देखते हुये बोर्ड ने नियमों में ढिलाई देते हुये महिला परीक्षार्थियों की परीक्षा 23 अक्टूबर को ही कराने फैसला किया है। इससे महिलायें आराम से परीक्षा भी सकेंगी और करवा चौथ का पर्व भी मना सकेंगी।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम
अलवर और धौलपुर में उस दिन पंचायत चुनाव के कारण इन जिलों की महिला परीक्षार्थियों की परीक्षा 24 अक्टूबर को ही ली जायेगी। बोर्ड ने एग्जाम को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिये हैं। रीट की परीक्षा से सबक लेते हुये बोर्ड ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किये हैं।

एग्जाम से जुड़ी बड़ी बातें..
परीक्षार्थियों को लाख/कांच की पतली चूड़ियों के अलावा किसी भी प्रकार के जेवरात या अन्य प्रकार की चूड़ियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा घड़ी, जूते/सैंडल, मोजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैंडबैग, हेयर पिन, गण्डा/ताबीज, कैप/हैट, स्कार्फ, स्टॉल, शॉल, मफलर, पहनकर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
— नकल/फर्जीवाड़ा करने वालों पर होगी कार्रवाई
— मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य
— कीमती सामान व आभूषण लाने पर रोक
— अभ्यर्थियों को साथ लाना होगा ऑरिजनल आईडी
— एग्जाम सेंटर पर डेढ़ घंटे पहले होगा पहुंचना
— ड्रेस कोड