जयपुर। जम्मू—कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर बौखलाए पाकिस्तान भारत के खिलाफ एक के बाद एक कदम उठा रहा है। राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने, द्विपक्षीय व्यापार और समझौता एक्सप्रेस को रोकने के बाद अब उसने थार एक्सप्रेस सेवा को भी रद्द करने और दिल्ली-लाहौर बस सेवा को भी निलंबित करने का ऐलान किया है। पाकिस्तान ने कहा है कि वो थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन को बंद कर रहा है। हालांकि पाक की यह बात बेतुकी भी है, क्योंकि अभी भारत की ट्रेन चल रही है, जो कि 31 अगस्त तक चलेगी। भारत की थार एक्सप्रेस जोधपुर से कराची तक चलती है। ये ट्रेन आज मध्य रात्रि 1 बजे रवाना होने वाली है।

14 सालों में 4 लाख यात्रियों ने किया सफर
यह ट्रेन जोधपुर से कराची के बीच सप्ताह में एक बार शुक्रवार को चलती है। थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 को शुरू हुई थी और इन 14 वर्षों में 4 लाख यात्री दोनों देशों के बीच यात्रा कर चुके हैं।पाकिस्तान ने जोधपुर से चलने वाली थार एक्सप्रेस को रद्द किया। दरअसल, राजस्थान और गुजरात में 8 लाख लोग ऐसे हैं जिनकी रिश्तेदारी सीमा के उस पार है जो कि 1947 में भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद पाकिस्तान से भारत आ गए थे। इन परिवारों का पाकिस्तान और भारत के बीच आने-जाने का जरिया मात्र थार एक्सप्रेस थी, लेकिन पाकिस्तान सरकार ने लोगों की भावना के विपरीत इस गाड़ी को रद्द कर दिया है।


भारत-पाक ये है समझौता
इस समझौते के मुताबिक 6 महीने पाकिस्तान की ट्रेन चलती है जो कराची से हिन्दुस्तान के बाड़मेर के मुनाबाव तक चलती है। इसके बाद 6 महीने भारत की ट्रेन चलती है। यह जोधपुर में भगत की कोठी से पाकिस्तान के सिंध प्रांत के खोखरापार तक जाती है। मुनाबाव भारत का अंतिम रेलवे स्टेशन है जबकि खोखरापार पाकिस्तान का अंतिम रेलवे स्टेशन है। फिलहाल इसमें भारत की बारी चल रही है और भारत की ट्रेन 31 अगस्त तक चलेगी।

युद्ध जैसी स्थिति तैयार कर रहा भारत: इमरान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद की तरह ही ‘युद्ध के हालात’ बने हुए है। इमरान ने आरोप लगाते हुए कहा कि भारत कश्मीर मुद्दे से दुनिया का ‘ध्यान हटाने’ के लिए ऐसा कर रहा है। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकारों के एक समूह से गुरुवार को बात करते हुए खान ने दावा किया कि भारत पुलवामा की घटना के बाद जैसे हालात बनाने की कोशिश कर सकता है ताकि वह घाटी में हो रहे घटनाक्रम से दुनिया का ध्यान हटाया जा सके।