बीकानेर, 10 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को पेश किए गए राज्य के बजट में एक बार फिर श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र को अनेक सौगातें मिली हैं।

ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि गत चार वर्षों की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री ने श्रीकोलायत का विशेष ध्यान रखा है। बजट में गोडू के लिए नए सरकारी महाविद्यालय की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में पूर्व में पांच महाविद्यालय संचालित हैं। नए महाविद्यालय की स्थापना से यहां के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के अधिक अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि श्रीकोलायत मुख्यालय पर नए आईटीआई महाविद्यालय खोला जाएगा। इससे तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र की तीन महत्वपूर्ण सड़कों को मुख्य जिला सड़क घोषित करते हुए इनके नवीनीकरण, सात मीटर चौड़ज्ञईकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए 158 करोड़ रुपये की स्वीकृति देते हुए यातायात व्यवस्था को और अधिक सुगम बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया गया है।

उन्होंने बताया कि बजट में पलाना, बरसिंहसर, लालमदेसर, जयसिंहदेसर मगरा, सियाणा, नेनिया, बाला का गोल, हदां, खारिया मल्लीनाथ और उदट तक की 66 किलोमीटर सड़ के नवीनीकरण, चौड़ाईकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए 66 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है। इसी प्रकार एनएच-11 गंगापुरा फांटा से सुरजड़ा, अंगनेउ, आरडी 820 तक 44 किलोमीटर सड़क के लिए 44 करोड़ और देशनोक, गीगासर, सुधरना, किलचू, नापासर और गुसाईसर तक की 48 किलोमीटर सड़ के लिए 48 करोड़ रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की गई है।

इसी प्रकार हदां से नया पुलिस थाना, इसे उपतहसील से तहसील में क्रमोन्नत करने, गिरिराजसर में नई गौण मंडी स्वीकृत करने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने श्रीकोलायत वासियों को अनेक सौगातें दी हैं। श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में मिसिंग लिंक, नाॅन पेचेबल सड़कों के नवीनीकरण के लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इसी प्रकार देशनोक नगर पालिका में 20 किलोमीटर सड़कों के नवीनीकरण एंव सुदृढ़ीकरण की घोषणा की गई है। इसी प्रकार गिरिराजसर उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में क्रमोन्नत किया गया है। इससे स्थानीय नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में लाभ होगा। श्रीकोलायत मुख्यालय पर लव कुश वाटिका विकसित करने के लिए 2 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है।

श्री भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का दायरा बढ़ाते हुए 50 से बढ़ाकर सौ यूनिट प्रति माह करना तथा किसानों को दो हजार यूनिट तक मुफ्त विद्युत उपलब्ध करवाकर करोड़ों उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष राहत दी है। इन सभी घोषणाओं के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताया है।