बीकानेर। श्रीगंगानगर रोड पर योग मुद्राओं और जयपुर रोड पर ज्यामिति आधारित स्कल्पचर्स बनाए गए हैं। शहर के सभी प्रवेश मार्गों की दीवारों पर आकर्षक चित्र उकेरे गए हैं। डिवाइडर्स के रख-रखाव और सड़कों की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों से बीकानेर की ओर आने वाले राहगीरों को शहर साफ-सुथरा और आकर्षक दिखे, इसके मद्देनजर नगर विकास न्यास, नगर निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सतत एवं समन्वित कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि डिवाइडर्स के रख-रखाव और सौंदर्यकरण के साथ प्रत्येक स्थान पर थीम आधारित स्कल्पचर्स लगाए जा रहे हैं।

जिला कलक्टर ने बताया कि म्यूजियम सर्किल से चौधरी भीमसेन सर्किल तक योग आधारित तथा म्यूजियम सर्किल से हल्दीराम प्याऊ तक ज्यामिति आधारित तीस-तीस स्कल्पचर्स लगाए जा चुके हैं। वहीं जैसलमेर रोड पर खेल और नोखा रोड पर पशुओं और पक्षियों पर आधारित तीस-तीस स्कल्पर्स बनाए जा चुके हैं। शीघ्र ही इन्हें यहां स्थापित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेजर पूर्ण सिंह सर्किल के पास पतंग उड़ाते बच्चों का स्कल्पचर भी लगाया गया है, जो आमजन के लिए आकर्षण का केन्द्र बना है।

उन्होंने बताया कि बीकानेर पहला शहर है जहां के सभी प्रमुख डिवाइडर्स पर थीम आधारित स्कल्पचर्स लगाए गए हैं। मरूस्थलीय परिवेश के शहर के डिवाइडर्स के सौंदर्यकरण का यह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है, जिसे आमजन द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है।

दीवारों पर उकेरे मांडणे, महापुरूषों के चित्र

जिला कलक्टर ने बताया कि शहर के चारों प्रवेश मार्गों पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत मांडणे और महापुरूषों के चित्र और मांडणे उकेरे गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला परिषद से दुर्गादास सर्किल की ओर जाने वाली दीवार पर महात्मा गांधी, डॉ. भीमराव अम्बेडकर, सुभाष चंद्र बोस, सरदार भगत सिंह और एपीजे अब्दुल कलाम जैसे महापुरूषों के चित्र बनाए गए हैं। वहीं पारम्परिक राजस्थानी वेशभूषा पहने स्त्री-पुरूष, सजे-धजे ऊंटों के चित्र भी आमजन के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हैं। उन्होंने बताया कि जयपुर रोड, श्रीगंानगर रोड सहित सभी प्रमुख दीवारों पर एकरूपता के हिसाब से मांडणे उकेरे गए हैं।

इसी प्रकार डिवाइडर्स के भी रंग-रोगन और मरम्मत करवाते हुए इन्हें आकर्षक रूप दिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी प्रवेश मार्गों के सौंदर्यकरण कार्य की नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए सभी विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इन सभी मार्गों की साफ-सफाई और सड़कों के रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने आमजन से भी शहरी क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने में सकारात्मक सहयोग का आह्वान किया है।