चूरू। जिले में जगह जगह हो रहे अवैध खनन पर अब खनन विभाग का शिकंजा और कसने लगा है। कई मामलों को संज्ञान में रखते हुए वर्तमान में राजस्व के एक बड़े घोटाले को लेकर चुरू खनन विभाग ने जिले की सुजानगढ़ तहसील में सारोठिया गांव के नजदीक स्थापित पवन क्रेशर उद्योग को राजस्व रिकॉर्ड तलब का नोटिस जारी किया गया है।

खनन विभाग के एएमई सोहन लाल गुरु के मुताबिक जिले में हो रहे अवैध खनन पर लगातार नजर रखी जा रही है। अवैध कार्य करने वाले सभी क्रेशर संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी। नियमों की अनदेखी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। पवन क्रेशर को लेकर बड़े लंबे समय से शिकायतें आ रही थी नोटिस भेजा गया है लेकिन अभी तक जवाब नहीं दिया है। जवाब नहीं देने पर वर्तमान में कार्रवाई की जाएगी।

जहां खनन विभाग ने उक्त क्रेशर कि पांचों लीजों से संबंधित पिछले छ: माह का समस्त राजस्व रिकॉर्ड मांगा है वहीं कारखाना एंव बॉयलर विभाग ने हाजरी, वेतन भुगतान सहित श्रमिक बीमा दस्तावेज मांगे है। इसके अलावा धूल मिट्टी की शिकायतों को लेकर खनन विभाग ने क्रेशर संचालक ध्रुव रिणवां, महावीर रिणवां और अभिमन्यु चाहर को पाबंद किया है।

ई-रवाना और ई-ट्रांजिट पास (टीपी) में प्रथम दृष्टया घोर अनियमत्ता और राजस्व गबन पाए जाने पर अधीक्षण अभियन्ता खनन बीकानेर ने पवन क्रेशर उद्योग का धर्मकांटा और वेबब्रीज डीएक्टिवेट कर दिया है बावजूद इसके क्रेशर संचालन हो रहा है, लीज खान से कच्चा माल आ रहा और धड़ल्ले से माल बिक्री हो रही है। वहीं इस प्रकरण में पुलिस उप अधीक्षक वृत सुजानगढ़ के वृताधिकारी रामप्रताप बिश्नोई का विभागीय जवाब हास्यप्रद और बेमानी रहा उनके मुताबिक खनन क्षेत्र में विस्फोट होता ही नही है। पत्थर मशीनों से तोड़ा जाता है। गौरतलब है कि खनन से फैल रही सिलिकोसिस जैसी गम्भीर बीमारी और अवैध खनन, बंद पड़ी लीजों को लेकर सरकार वर्तमान में बहुत गंभीर है।