news of rajasthan
BJP can lead these three Rajasthan leaders to RajyaSabha.

राज्यसभा उपचुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू होंगे। राज्य में 3 सितंबर को होने वाले उपचुनाव की अधिसूचना आज जारी होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उपचुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने मंगलवार को बैठक की।

राज्यसभा की रिक्त सीटों को भरने के लिए 7 अगस्त को अधिसूचना जारी की गई थी। इसमें राजस्थान की एक सीट भी शामिल है, जो कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद खाली हुई थी। वेणुगोपाल का कार्यकाल 21 जून 2026 तक था, लेकिन केरल की अलपुझा सीट से लोकसभा सांसद बनने के बाद उन्होंने राज्यसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था।

राजस्थान की 10 राज्यसभा सीटों में से फिलहाल 9 भरी हुई हैं, जिनमें से 5 सांसद कांग्रेस और 4 भाजपा के हैं। अब उपचुनाव के बाद दोनों पार्टियों के सांसदों की संख्या बराबर हो सकती है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसदों में सोनिया गांधी, मुकुल वासनिक, प्रमोद कुमार, रणदीप सुरजेवाल और नीरज डांगी शामिल हैं। बीजेपी के राज्यसभा सांसदों में घनश्याम तिवाड़ी, राजेंद्र गहलोत, चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ शामिल हैं। इनमें मदन राठौड़ को राजस्थान बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है।