epathshala
epathshala
epathshala
epathshala

अब प्रदेश की कक्षा 1-12 तक की पुस्तकों का भी डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है। इसके बाद प्रदेश के 78 लाख विद्यार्थी मोबाइल पर भी अपनी पाठ्यपुस्तकों के साथ देश के अन्य राज्य में चल रही किताबों को भी पढ़ सकेंगे। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (एनसीईआरटी) के ई-पाठशाला मोबाइल एप्लीकेशन पर अप्रैल माह तक देश के सभी बोर्डों में चल रही पुस्तकें अपलोड कर दी जाएंगी।

प्रदेश में प्रांरभिक शिक्षा की 36 हिंदी की और 17 अंग्रेजी माध्यम पाठ्यपुस्तकें और माध्यमिक शिक्षा की पाठ्यपुस्तकें इस पर अपलोड की जाएंगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और एसआईईआरटी पुस्तकों को डिजिटल फार्म में बनाने की तैयारी में लगे हैं।

अधिकांश किताबें अपलोड, 6 लाख ने किया डाउनलोड

एनसीईआरटी के इस एप्लीकेशन में अधिकांश राज्यों में पुस्तकें अपलोड करना शुरू हो गया है। अब तक इस एप्लीकेशन को 6 लाख बच्चों ने डाउनलोड कर लिया है औैर लगभग 1 करोड़ लोग इसको देख चुके हैं। साथ ही एप्लीकेशन में 15 भाषाओं में 370 पाठ्यपुस्तकों को डाला ला चुका है। 31 मार्च के बाद देशभर में सभी पुस्तकें एप पर अपलोड करने का टागरेट है।

20 मास्टर ट्रेनर को एनसीईआरटी ने दिया प्रशिक्षण

गत दिनों एप्लीकेशन के लिए एनसीईआरटी प्रदेश के 20 मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दे चुकी है। अब यह मास्टर ट्रेनर प्रदेश के अन्य शिक्षकों को एप्लीकेशन के लिए प्रशिक्षण देंगे। जल्द इस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। एसआईईआरटी अधिकारियों ने बताया कि दूसरे राज्यों की पुस्तकें वर्ड फाइल में और प्रदेश की कोरल पर बनती हैं, जिन्हें डिजिटल करना कठिन है। इसी को लेकर प्रशिक्षण होगा।

छात्रों और शिक्षकों के साथ अभिभावकों को भी मिलेगा ज्ञान

इस एप्लीकेशन में चार भाग होंगे, शिक्षक, अभिभावक, छात्र और एजुकेटर। इन सभी के लिए अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध होगी। बच्चों के लिए पाठ्यपुस्तकें औैर ऑडियो-वीडियो और शिक्षकों के लिए इन दोनों के साथ शैक्षणिक निर्देश भी होंगे। साथ ही अभिभावकों के लिए शैक्षणिक परिणाम का विकल्प होगा जिसमें शैक्षणिक स्थिति को घर बैठे देख पाएंगे।

नए अपडेशन के साथ होंगी खूबियां

एनसीईआरटी इस एप्लीकेशन को अपडेट करेगा जिसमें कुछ विकल्प और जोड़े जाएगे। जैसे कोई भी छात्र अंग्रेजी विषय पढ़ रहा है और कोई शब्द कठिन लगा जो उस समय उस शब्द के बारे में अर्थ के साथ पूरी जानकारी ले पाएगा।