जिस किसी ने भी ये पंक्ति लिखी होगी, बहुत सही लिखी होगी। “कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी…, मिट गए यूनान, रोम, मिश्र जहाँ से।” साथ ही किसी ने ये भी लिख दिया कि “तेरा वैभव अमर रहे माँ…, हम दिन चार रहे ना रहे।” विरले ही होंगे वो लोग जो इस मातृ भूमि की रक्षा के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों को आहुति दे गए। भारत माँ की रक्षा में वो हमेशा के लिए अमर हो गए। आज उन्हीं अमर जवानों की शहादत को हमेशा के लिए अमर कर दिया गया। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले और इकलौते नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन कर लोकार्पण किया। जिसकी स्वविकृति भाजपा की भारत सरकार द्वारा साल 2015 में दे दी गयी थी। और मात्र चार साल में निर्मित होकर देश को समर्पित हो हमेशा के लिए एक तीर्थ स्थल के रूप में स्थापित हो जायेगा।

परमवीर चक्रधारी समेत 25000 शहीदों के नाम अंकित

नेशनल वॉर मेमोरियल में अंकित शहीदों के नाम
नेशनल वॉर मेमोरियल में अंकित शहीदों के नाम

राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट के पास नेशनल वॉर मेमोरियल स्थित है। 40 एकड़ भूमि पर बने इस राष्ट्रिय समर स्मारक का उद्घाटन किया गया। उस वक़्त वहां पर हज़ारों की संख्या में भूतपूर्व सैनिकों सहित वर्तमान में सेवारत जवान भी मौजूद थे। जिसमे सभी धर्मों के धर्म गुरुओं ने अपने-अपने धर्म के अनुरूप ये उद्घोषणा की, कि हे ईश्वर जब भी कभी इस देश के किसी भी सैनिक को अपने देश की रक्षा और सम्मान में युद्ध करने का अवसर प्राप्त हो तो वह अपने कर्तव्य पथ से कभी विचलित ना हो। वो जवान हमेशा मातृभूमि की बलिवेदी पर अन्याय, और आतंक के ख़िलाफ़ हमेशा अपने देश की रक्षा करे। और अगर जरूरत पड़े तो वे अपने प्राणों को न्योछावर करने से भी पीछे ना हटे। उन्हीं प्राणों को न्योछावर करने वाले परमवीर चक्रधारीयों सहित 25946 शहीदों के नाम नेशनल वॉर मेमोरियल अंकित किये गए हैं।

प्रधानमंत्री बोले, मोदी रहे ना रहे देश का सम्मान हमेशा बना रहे

नेशनल वॉर मेमोरियल का गरिमामय दृश्य
नेशनल वॉर मेमोरियल का गरिमामय दृश्य

नरेंद्र मोदी जी ने नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन करते हुए कहा। महान हिंदुस्तान के इतिहास में मोदी रहे ना रहे मगर भारत के सामान में दिया गया शहीदों का योगदान हमेशा अजर-अमर रहना चाहिए। प्रधानमंत्री जी ने ये भी कहा की भारत सरकार ने देश के सैनिकों के सम्मान में ही 3 सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनवाये हैं, जिन्हें बहुत ज़ल्द सेनाओं को समर्पित कर दिया जायेगा। नेशनल वॉर मेमोरियल के लोकार्पण समारोह में नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि देश के 57 हज़ार से अधिक पदों को कॉमबेन्डेन्ट किया जायेगा जो अभी तक नॉनकॉमबेन्डेन्ट थे। आज केंद्र सरकार के प्रयासों से भारतीय सेना में महिलाओं के लिए 20% तक जगह बनायी गयी है। भारत सरकार ने वन रैंक वन पैंशन लाकर देश के तमाम सैनिकों का सम्मान किया है। जिससे सेवानिवृत सैनिकों के पैंशन में 40% की बढ़त हुयी है। जबकि सेवारत सैनिकों की मेहनताने में 55% की बढ़त।

नेशनल वॉर मेमोरियल में अमर जवान ज्योति को मशाल दी

नेशनल वॉर मेमोरियल में अमर जवान ज्योति
नेशनल वॉर मेमोरियल में अमर जवान ज्योति

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल के लोकार्पण और उद्घाटन समारोह के क्रम को आगे बढ़ाते हुए, 25 फ़रवरी, 2019, शाम को ठीक 6 बजकर 14 मिनिट पर अमर जवान ज्योति की मशाल को प्रज्वलित किया। यह अमर जवान ज्योति अब चिर काल तक जलती रहेगी, और आने वाली कई सदियों तक उन सभी सैनिकों के बलिदान को अमर करती रहेगी। जो भारत माता के लिए वीरगति को प्राप्त हो गए, और आने वाली पीढ़ियों को देश प्रेम, देश भक्ति और देश की रक्षा के लिए स्वप्रेरित करती रहेगी।

[alert-warning]Read More : पुलवामा अटैक एनकाउंटर : वहां देश के जवान शहीद हो रहे हैं, यहां मंत्रियों को अभी भी पक्ष-विपक्ष सूझ रहा है[/alert-warning]