जयपुर। राजस्थान के अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज (Khwaja Garib Nawaz) के 808वें उर्स का गुरुवार को बुलंद दरवाजे पर झंडा चढ़ने की रस्म के साथ अनौपचारिक आगाज हो चुका है। साम्प्रदायिक सौहार्द और कौमी एकता के प्रतीक गरीब नवाज के उर्स में हर खास-ओ-आम अपनी मुराद लेकर पहुंचता है। गरीब नवाज के उर्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चादर 25 फरवरी को पेश होगी। पीएम ने शुक्रवार को अपने आवास पर केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी सहित दरगाह दीवान के उत्तराधिकारी सैयद नसीरुद्दीन, अंजुमन कमेटी सदर और दरगाह कमेटी अध्यक्ष को बुलाकर चादर सौंपी।

मुख्तार नकवी लेकर जाएंगे चादर
केंद्रीय मंत्री नकवी 25 फरवरी को पीएम मोदी की चादर लेकर अजमेर आएंगे और दरगाह शरीफ में जियारत कर पेश करने के साथ पीएम का संदेश भी पढ़कर सुनाएंगे। शुक्रवार को पीएम मोदी ने दरगाह से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों को बुलाकर अपने हाथों से चादर सौंपी। इस मौके पर अंजुमन सैयदज़ादगान के सदर सैयद मोईन हुसैन सरकार ने प्रधानमंत्री की दस्तारबंदी की, तो दरगाह दीवान के उत्तराधिकारी सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती ने शॉल ओढ़ाया और खादिम अफशान चिश्ती ने गुलदस्ता भेंट किया। इस मौके पर दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान ने प्रधानमंत्री को अजमेर आने की दावत पेश की।

पीएम मोदी छठी बार पेश की चादर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से यह छठी बार ख्वाजा साहब के मजार शरीफ पर चादर पेश की जाएगी। इस दौरान अंजुमन सैयदजादगान के सदर सैयद मोईन हुसैन सरकार ने प्रधानमंत्री की दस्तार बांधी। दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान ने प्रधानमंत्री को अजमेर आने का निमंत्रण दिया। पीएम ने ट्वीट किया, ‘आने वाले दिनों उर्स के दौरान अजमेर शरीफ दरगाह पर चढ़ाने के लिए एक चादर सौंपी।’ अजमेर शरीफ से आये दरगाह के प्रतिनिधियों से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी को उर्स की मुबारकबाद पेश की और उर्स की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।