जयपुर। माैसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मानसून 25 जून को प्रवेश करेगा। प्रदेश की राजधानी जयपुर में यह 1 जुलाई को आएगा। पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। जलवायु आंकड़ों के विश्लेषण के बाद मौसम विभाग ने प्रदेश में मानसून की सामान्य तिथियों में बदलाव किए हैं। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में अब 15 जून की जगह 25 जून को मानसून आने की तारीख निर्धारित की गई है। वहीं, प्रदेश से अब 20 सितंबर की जगह 27 सितंबर को मानसून की पूरी तरह विदाई होगी।

देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी
राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तनों के कारण तिथियों में यह बदलाव आया है। वहीं देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी। मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक पहले 30 वर्षों के जलवायु आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है। उसके बाद जलवायु परिवर्तन की स्टेडी की जाती है। उसके आधार पर मौसम विभाग तारीखों में बदलाव करता है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ और पूरब की ओर से आ रही हवाओं के कारण फिलहाल मौसम में लगातार बदलाव जारी है। आगामी 14 मई तक मौसम में यह फेरबदल चलता रहेगा।

मौसम में बदलाव की संभावना
उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने हाल ही में मौसम में बदलाव का अनुमान जताया था। इसमें 11 और 12 मई को राजस्थान के आधे जिलों में मौसम में बदलाव की संभवना जताई गई थी। उसके बाद मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार सोमवार को प्रदेश में मौसम में परिवर्तन होता रहा। सोमवार शाम को धूलभरी हवाओं के साथ ही रात को हल्की बारिश हुई थी।

जयपुर में आज भी हुई बारिश
मंगलवार को भी अलसुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया। जयपुर में सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला। उसके बाद मौसम में ठंडक घुल गई। मौसम में यह उलटफेर करीब एक माह से चल रहा है। इस दौरान विभिन्न इलाकों में तेज अंधड़ और ओलावृष्टि भी हो चुकी है। मौसम में बार-बार आ रहे इस बदलाव के कारणा किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।