भारत सरकार ने पुलवामा आतंकी बदला लेने की पूरी तैयारी कर ली है। सेना और खुफिया एजेंसी की ओर से इस पर काम किया जा रहा है। सेना के उच्च पदस्थ सूत्रों की माने तो पाकिस्तान के खिलाफ 360 प्लान के तहत चारों तरफ से घेराबंदी का एक एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। जिसके तहत सेना पाकिस्तान को चारों खाने चित्त कर शहीद जवानों का बदला लेगी। सरकार ने इस प्लान को लागू करने के लिए सेना और खुफिया एजेंसी को निर्देश भी दे दिए हैं।

पाकिस्तान को रहना होगा अलर्ट

मोदी सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रूख पहले ही अख्तियार कर लिया है। वहीं, आतंक के आकाओं से निपटने के लिए प्लान 360 से पहले ही सेना को फ्री हैंड देकर केन्द्र सरकार ने पाकिस्तान को लेकर अपना एजेंडा भी स्पष्ट कर दिया है। पुलवामा में आतंक की कहानी लिखने वाले कमांडर कामरान गाज़ी को सुरक्षा बलों ने सोमवार को जन्नत नसीब करवा दी है। माना जा रहा है कि आगामी 4 से पांच दिन में ही सेना की ओर से कोई बड़ा एक्शन लिया जाएगा। 360 डिग्री यानी चारों तरफ से पाकिस्तान को सबक सिखाने का प्लान है। इस प्लान के माध्यम से आतंक की जड़ों को खत्म किया जाएगा। प्लान के तहत जल, थल, नभ तीनों सेनाओं को अलर्ट रहने और एक्शन प्लान भेजने के लिए आदेश दिए गए हैं। सेना से चार दिन पहले माने 15 फरवरी को प्लान तैयार करने के लिए कहा गया था। पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए कश्मीर में तैनात अफसरों से भी अलग-अलग प्लान मांगे गए हैं। इनपर रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और पीएमओ से आखिरी प्लान पर सहमति के बाद कार्रवाई के आदेश दिए जाएंगे।

देश की तीनों सेना भी होगी शामिल

सेना से 360 डिग्री प्लान मांगा गया है इसमे तीनों सेनाएं यानी जल, थल, नभ तीनों शामिल है। इनसे जो प्लान मिलेंगे उनमें से 6 आखिरी प्लान पर रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और पीएमओ से सहमति के बाद, पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए लागू करने के लिए कहा जायेगा। पाकिस्तान और आतंक को सबक सिखाने के इस 360 डिग्री प्लान में देश के भीतर यानी कश्मीर, पाक अधिकृत कश्मीर और पाकिस्तान के दूसरे हिस्से शामिल होंगे।

जड़ सहित आतंक का होगा खात्मा

कश्मीर में 242 आतंकी चिंहित है। सक्रिय आतंकियों सहित इनकी संख्या करीब 350 हैं। सेना ने इन्हें जड़ सहित खत्म करने का प्लान बनाया है। कुल मिलाकर पुलवामा हमले के बाद कश्मीर से आतंकवाद समूल खत्म किया जाएगा। 360 प्लान में पाक अधिकृत कश्मीर के अलावा पाकिस्तान के अंदर आतंकियों के कई ठिकानों को ध्यान में रख कर तैयारी की जा रही है। सूत्रों ने स्पष्ट तौर पर तो प्लान का खुलासा करने से मना कर दिया है लेकिन, जिस तरह की गतिविधियां चल रही है। उससे आतंकवाद के खिलाफ एक ‘बड़ा ऑपरेशन’ तैयार किया गया है। जिसमें देश की थल सेना, जल सेना और वायुसेना तीनों का उपयोग भारत सरकार कर सकती है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान विश्व के सामने अलग थलग पड़ा नजर आता है। इस बार भी पाकिस्तान के खिलाफ इस एक्शन प्लान से कुछ ऐसा ही होता नजर आ रहा है। खुफिया सूचनाओं के इस तंत्र में अमेरिका की सीआईए और इज़राइल मोसाद जैसी ऐजेंसिया भी बढ़-चढ़ कर साझेदारी कर रही है। माने मोदी सरकार के इस 360 प्लान में दुनिया की दो बड़ी ताकतें भी सहयोग कर रही हैं। सरकार के इस 360प्लान से देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश और शहीदों के बलिदान का बदला जल्द ही पूरा होता नजर आएगा।