जयपुर। प्रदेश के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 क्रैश हो गया। यह हादसा सम थाना क्षेत्र के बीदा गांव की बताया जा रहा है। हादसे में पायलट की मौत हो गई। जिला कलेक्टर आशीष मोदी सहित प्रशासन, पुलिस और सिविल डिफेन्स की टीमें मौके पर पहुंची। बताया जा रहा है कि जिस जगह फाइटर जेट गिरा है, वह पाक बॉर्डर के पास है।

जैसलमेर से 70 किमी दूर
यह एरिया सुदासरी डेजर्ट नेशनल पार्क में है। यह एरिया मिलिट्री के कंट्रोल में है, इसलिए वहां किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है। विमान लगभग साढ़े आठ बजे क्रैश हुआ। विमान अपनी नियमित उड़ान पर था। हादसे की जगह जैसलमेर से करीब 70 किमी दूर है।

वायुसेना ने हादसे की पुष्टि
भारतीय वायुसेना ने अपने ट्विटर हैंडल से जैसलमेर में मिग-21 के क्रैश होने की पुष्टि की।
बताया कि बीती शाम करीब साढ़े आठ बजे भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान पश्चिमी सेक्टर में उड़ान दुर्घटना का शिकार हो गया।

अगस्त में बाड़मेर हुआ था हादसा
आपको बता दें कि इससे पहले अगस्त 2021 में भी बाड़मेर में एक मिग-21 विमान क्रैश हुआ था। रूस और चीन के बाद भारत सबसे बड़ा ऑपरेटर रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस विमान को पहले सुपरसोनिक फाइटर जेट के रूप में एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआती जेट रूस में बने थे और फिर भारत ने इस विमान को असेम्बल करने का अधिकार और तकनीक भी हासिल कर ली थी। तब से अब तक मिग-21 ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध समेत कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई है।