news of rajasthan
Medical College will start in Sikar next year: Chief Minister Raje.

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार के प्रयासों से प्रदेश को केन्द्र सरकार से 7 मेडिकल कॉलेजों का तोहफा मिला था, इनमें से 5 कॉलेज शुरू हो चुके हैं। अगले शिक्षण सत्र में बाकी दो मेडिकल कॉलेज भी शुरू हो जाएंगे। इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। राजस्थान गौरव यात्रा के तहत हाल ही में सीकर जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पहुंची मुख्यमंत्री राजे ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में डॉक्टरों की कमी पूरी करने के लिए पांच साल में सात मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी हैं। जिनमें से 5 मेडिकल कॉलेजों में कोर्स शुरू हो चुके हैं और सीकर में अगले वर्ष से मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

प्रदेश के सभी थानों में शहीदों और सैनिकों की सूची तैयार होगी

मुख्यमंत्री राजे ने सीकर सहित पूरे शेखावाटी के शहीदों को श्रृद्धांजलि देते हुए कहा कि इन शहीदों से ही इस धरती की पहचान है। शहीदों को श्रृद्धांजलि देने के लिए हमने 15 अगस्त 1947 के बाद हुए शहीदों के आश्रितों को भी सरकारी नौकरी देने के नियम बनाए हैं। पूर्व सैनिकों को राज्य सेवाओं में 5 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ-साथ शहीदों के परिवारों के सम्मान भत्ते को दोगुना किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी थानों में शहीदों और सैनिकों की सूची भी तैयार रखी जाएगी। संबंधित थानों के थानाधिकारी शहीदों के परिजनों से मिलकर उनकी समस्याओं के समाधान में पूरी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सीकर जिले में महाराव शेखाजी प्रीपरेटरी स्कूल खोल रहे हैं। इस संस्थान का निदेशक ब्रिगेडियर रैंक का सेवानिवृत्त अधिकारी होगा। इससे हमारे छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के लिए तैयारी करने का बेहतर अवसर मिल सकेगा।

2019 तक बनकर तैयार होगा शेखावाटी विश्वविद्यालय का भवन

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने ही पांच साल तक अटकी रही शेखावाटी यूनिवर्सिटी में 2014 में वाइस चांसलर की नियुक्ति की और 2016 में यहां परीक्षाओं का आयोजन शुरू करवाया। इसके बाद वर्ष 2017 में इस विश्वविद्यालय के लिए अलग से बजट आवंटित किया और अब 2019 तक विश्वविद्यालय भवन बनकर तैयार हो जाएगा। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमारी सरकर ने सीकर जिले में सड़कों के विकास के कई कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि 215 करोड़ रुपए की लागत से नागौर-तरनऊ-डीडवाना-सालासर-लक्ष्मणगढ़-मुकुंदगढ़ सड़क का निर्माण हो चुका है। साथ ही 60 करोड़ रुपए की लागत से सीकर-गनेड़ी-जसवंतगढ़ सड़क का काम भी करवाया जा रहा है। नेशनल हाइवे 11 की सीकर-बीकानेर सड़क का विकास कार्य भी 52 करोड़ रुपए की लागत से पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र की सभी 44 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ स्वीकृत कर दिए गए हैं जिनमें से 31 पंचायतों में गौरव पथ बनकर तैयार भी हो चुके हैं।

Read More: सीएम राजे ने की शहीदों का सम्मान भत्ता दोगुना करने की घोषणा

रसीदपुरा मंडी के लिए बनेगी 6 किलोमीटर लम्बी सड़क

राजे ने रसीदपुरा प्याज मंडी में घोषणा करते हुए कहा कि मंडी को आकवा से जोड़ने के लिए 6 किमी लम्बी सड़क का निर्माण जल्द ही करवाया जाएगा। इससे इस क्षेत्र के 50 प्याज उत्पादक गांव के निवासी रसीदपुरा प्याज मंडी से सीधा जुड़ पाएंगे। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि रसीदपुरा प्याज मंडी का लोकार्पण शीघ्र कर दिया जाएगा। इससे पहले रसीदपुरा मंडी में किसानों ने मुख्यमंत्री को प्याज की टोकरी भेंटकर मंडी स्थापना के लिए उनका आभार प्रकट किया। राजे ने कहा कि फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र की 24 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ के निर्माण पूरे हो चुके हैं और शेष 5 पंचायतों में भी शीघ्र ही गौरव पथों का निर्माण पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि फतेहपुर की सभी 29 पंचायतों में स्कूलों को क्रमोन्नत कर दिया गया है वहीं 14 करोड़ की लागत से कृषि महाविद्यालय के भवन का निर्माण पूरा हो चुका है। सीकर जिले में आयोजित विभिन्न जनसभाओं में कई मंत्री, सांसद, विधायकों समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।