जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव ( Rajasthan lok sabha election 2019 ) की सभी 25 सीटों पर चुनाव होने के बाद अब 23 मई को होने वाली मतगणना को लेकर निर्वाचन विभाग अंतिम तैयारियों में जुटा है। मतगणना के दौरान किसी भी तरह की गफलत नहीं हो इसके लिए विभाग पूरी तरह सक्रिय दिखाई दे रहा है।

यहां दोनों सीटों पर रोचक मुकाबला

दरअसल, लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election 2019 ) में देश के दो ओलिम्पियन डाॅ. कृष्णा पूनिया और कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर ग्रामीण सीट से मैदान में हैं। दोनों सीटों पर प्रत्याशियों ने मुकाबले को रोचक बना दिया है। वहीं जयपुर शहर लोकसभा सीट पर कांग्रेस से पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल और भाजपा से रामचरण बोहरा के बीच कांटे की टक्कर हैं। यहां जातीय समीकरण भी देखने को मिले हैं। अब मतगणना के बाद ही नतीजों का पिटारा खुल पायेगा।

23 मई को होनी है मतगणना

जयपुर जिले की लोकसभा सीट और जयपुर ग्रामीण की मतगणना के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। राजस्थान कॉलेज में जयपुर ग्रामीण सीट पर चुनाव के लिए तो कॉमर्स कॉलेज में जयपुर सीट के लिए 23 मई को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होनी है। दोनों सीटों की कॉलेजों में मतगणना के लिए विधानसभावार एक-एक कमरा निर्धारित किया गया है।

मतगणना 271 राउंड में होगी पूरी

जानकारी के अनुसार, दोनों सीटों के लिए 237 टेबल पर 271 राउंड में मतगणना पूरी होगी। इसमें कॉमर्स कॉलेज में जयपुर सीट के लिए 115 टेबलों पर 134 राउंड होंगे। वहीं, राजस्थान कॉलेज में 122 टेबलों पर 137 राउंड में मतगणना की जाएगी। इनमें सबसे अधिक जयपुर सीट के विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र की 21 राउंड में गणना होगी। सबसे कम किशनपोल और मालवीय नगर सहित जयपुर ग्रामीण के शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 राउंड होंगे।

यहां मतगणना के लिए ये होंगे राउंड

दरअसल कॉमर्स कॉलेज में किशनपोल विधानसभा सीट के लिए 14 राउंड, सिविल लाइन के लिए 16, हवामहल के लिए 16, मालवीय नगर के लिए 14, सांगानेर के लिए 20, आदर्श नगर के लिए 16, विद्याधर नगर के लिए 21 और बगरू के लिए 17 राउंड में मतगणना होगी। वहीं, राजस्थान कॉलेज में फुलेरा में 19, बानसूर क्षेत्र के लिए 15, झोटवाड़ा के लिए 20, शाहपुरा के लिए 14, जमवारामगढ़ के लिए 15, विराटनगर के लिए 17, आमेर के लिए 20 और कोटपूतली के लिए 17 राउंड में मतगणना पूरी होगी।