जयपुर। खाटूश्यामजी मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिये बड़ी खबर आई है। खाटू मेले के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। 6 मार्च यानी कल से खाटूश्यामजी में लक्खी मेला शुरू हो रहा है। 15 मार्च तक चलने वाले मेले में राजस्थान के अलावा दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, कलकत्ता, मध्यप्रदेश सहित देशभर से 25 लाख से ज्यादा भक्त दर्शन करने आएंगे। राजस्थान ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को आसानी से खाटूश्याजी के लिये बसें मुहैया हो सकेंगी।

हर 10 मिनट में मिलेगी बस
जयपुर से खाूश्यामजी 80 किमी दूर है। सिंधी कैंप बस स्टैंड से हर 10 मिनट में आपको खाटू जाने के लिए बस मिल जाएगी। जयपुर से सीकर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, नागौर, गंगानर जाने वाली 52 बसें खाटूश्याजी होकर चलती है। अलवर नीमकाथाना के अलावा कई जिलों सीधे बसें संचालित की जा रही है। ये बसें 11 से 15 मार्च के बीच चलेंगी।

मेेले के लिए स्पेशल ट्रेंने
खाटूश्यामजी के सबसे नजदीक रींगस रेलवे स्टेशन है। अभी रींगस के लिए करीब 30 ट्रेनें चल रही हैं। मेले के दौरान स्पेशल 4 ट्रेनें चलाई जाती है। हिसार-जयपुर पैैसेंजर ट्रेन भी चल रही है। इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश,मध्यप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों से जयपुर के लिए भी ट्रेनें हैं। देशभर की बात करें तो रोज 152 ट्रेन जयपुर आती हैं। यहां पहुंचने के बाद खाटू पहुंचने के कई विकल्प हैं। जयपुर से सीधे पैसेंजर ट्रेन रींगस के लिए जाती है।

प्लेन के जरिए जा सकते है खाटू
आप देश के किसी भी हिस्से में हों, प्लेन के जरिए जयपुर पहुंच सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 6, मुंबई और पुणे से 5—5, कलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरू से तीन—तीन, बड़ोदरा से दो और गोवा से रोजाना एक फ्लाइट जयपुर आती है। जयपुर एयरपोर्ट से टैक्सी लेकर सीधे खाटूश्यामजी दर्शनों के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा सिंधी कैंप बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन पहुंचकर बस या ट्रेन से भी खाटू पहुंच सकते हैं।