news of rajasthan
जोधपुर रेलवे स्टेशन

news of rajasthan

देश में स्वच्छता अभियान काफी जोरो-शोरों से गति पकड़ता जा रहा है। इसी के तरह देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की जारी एक लिस्ट में राजस्थान का जोधपुर रेलवे स्टेशन ने पहला स्थान प्राप्त किया है। पश्चिमी राजस्थान का 133 वर्ष पुराना जोधपुर रेलवे स्टेशन देश का स्वच्छ स्टेशन माना गया है। इस सूची में देश के 7,349 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया है। इसी लिस्ट में जयपुर को दूसरा स्थान मिला है। पिछले सर्वे में जयपुर 8वें नंबर पर था। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जोधपुर के प्रथम स्थान पर होने की घोषणा की है।


ए ग्रेड के रेलवे स्टेशनों में भी बाजी जोधपुर मंडल ने मारी है। पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन को पहला और राजस्थान के फुलेरा को दूसरा स्थान मिला है। देश के 111 शहरों में आर्थिक मापदंड़ों पर हुए सर्वे में प्रदेश के 5 शहरों को शामिल किया गया है। इनमें अजमेर दूसरे व कोटा तीसरे स्थान पर रहे।

Read more: यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल होगा गुलाबी नगर का परकोटा

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर सफाई के साथ-साथ खूबसूरती का भी पूरा ध्यान रखा गया है। यहां रेलवे ने आकर्षक राजस्थानी फड शैली की चित्रकारी उकेरी है जो मनमोहक है। आजादी से पूर्व जोधपुर रेलवे का दायरा पाकिस्तान में स्थित सिंध हैदराबाद तक फैला हुआ था। स्वच्छता में जोधपुर को प्रथम स्थान मिलने पर डीआरएम ने भी खुशी जाहिर की है।

हाल ही में राजस्थान के दो शहरों जयपुर व कोटा को स्वच्छ शहरों की अलग-अलग केटेगिरी में प्रथम स्थान मिला है। राजधानी जयपुर को तेजी से उभरती हुई राज्यों की राजधानी (फास्टेस्ट मूवर स्टेट कैपिटल) श्रेणी में पहला स्थान मिला है। बेस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक में कोटा अव्वल है। इस सर्वे में देश के 4041 शहरों को शामिल किया गया है।

Read more: राजधानी श्रेणी में जयपुर, सिटीजन फीडबैक में कोटा अव्वल