कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की शुरुआत 6 अप्रेल से होगी। पहले दिन बीई-बीटेक की परीक्षा होगी। परीक्षा 6 से 15 अप्रेल तक चलेगी। इसके बीच 12 अप्रेल को बीआर्क की परीक्षा होगी। बीई-बीटेक की परीक्षा प्रत्येक दिन सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के बीच होगी। अप्रेल सेशन के लिए भारत में 315 परीक्षा शहर एवं विदेशों में 15 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

सिर्फ 6 अप्रेल के प्रवेश पत्र जारी

एजुकेशन एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष अप्रेल परीक्षा के लिए कुल 9 लाख 40 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। उनमें से 3 लाख 20 हजार ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने पहली बार आवेदन किया है। करीब 6 लाख 20 हजार स्टूडेंट्स जनवरी की परीक्षा देने के बाद पुन: अप्रैल परीक्षा देंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से शनिवार को एडमिट कार्ड रिलीज करने के साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी किया गया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि सोमवार को केवल 6 अप्रेल को परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के ही प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। इस तिथि के बाद होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड परीक्षा दिन से दो दिन पूर्व जारी किए जाएंगे।

स्टूडेंट्स को चाहिए कि अनावश्यक रूप से परेशान नहीं हों और दिए गए नोटिस के अनुसार एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। यह व्यवस्था जनवरी में भी लागू की गई थी। ऐसे विद्यार्थी जिनके फोटो व सिग्नेचर स्पष्ट नहीं हैं, उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे विद्यार्थियों को अपने कैंडिडेट लॉगइन पर जाकर अपलोड इमेजेज को चेक करना होगा। एनटीए की ओर से इन विद्यार्थियों को अपलोड इमेजेज में कमी पाए जाने पर उन्हें सही करने या दोबारा अपलोड करने का मौका दिया जाएगा।

आधार नहीं होने पर देना होगा डिक्लरेशन

इस वर्ष प्रथम बार जेईई-मेन आवेदन को आधार से लिंक किया गया था, जिससे वे स्टूडेंट्स जिनका नाम, जन्म दिनांक व जेंडर आधार से आवेदन के दौरान वेरिफाई नहीं हुए थे। उन्हें प्रवेश पत्र के दिए गए अंडरटेकिंग को भरकर साथ में ले जाना होगा।