जयपुर। प्रदेश में नवंबर में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस के नेताओं और निकाय कमेटी के सदस्यों की बैठक हुई। इस मीटिंग में चुनाव को लेकर रणनीति टिकट वितरण और चुनाव मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में पूर्व मंत्री दुरू मियां सहित कई सदस्यों ने धारा 370 का भी मुद्दा उठाया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि धारा 370 को लेकर कांग्रेस को सही स्टैंड लेना चाहिए। नेताओं के अलग-अलग बयानों से कार्यकर्ता कंफ्यूज हो रहे हैं। बैठक में कई नेताओं ने पार्टी विधायकों और मंत्रियों पर कार्यकर्ताओं के कामों की तरफ ध्यान नहीं देने की भी बात भी कही।

इस बार निकाय चुनाव बड़ी चुनौती : पायलट

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा इस बार निकाय चुनाव सरकार की छवि पर होगा। सरकार की योजनाओं को लेकर हम जनता के बीच जाएंगे। पिछली बार हम विपक्ष में थे लेकिन निकाय चुनाव में हमने बेहतर प्रदर्शन किया था। इस बार निकाय चुनाव बड़ी चुनौती हैं। सचिन पायलट ने कहा कि बैठक में टिकट वितरण को लेकर कई सुझाव आए हैं। योग्य व्यक्तियों को टिकट देने की बात कही गई है। लिहाजा पूरे प्रदेश में टिकट वितरण को लेकर सर्वे करवाया जाएगा। पायलट ने कहा कि संगठन को मजबूत करके धरातल पर मजबूती से चुनाव लड़ना है, लोगों की समस्याओं के समाधान पर ध्यान केंद्रित करें।

दुर्रू मिया ने मुद्दा उठाया तो पायलट ने टोका

दुर्रू मिया ने कहा कि कभी जयराम रमेश और शशि थरूर पीएम की तारीफ करने की बात कहते हैं जबकि राहुल गांधी और कांगेस अध्यक्ष के बयान अलग हैं। हम जनता को जवाब क्या दें। दुर्रु मियां को इस पर सचिन पायलट ने टोकते हुए कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव में यह मुद्दा नहीं है। स्थानीय मुद्दे होते हैं, उनकी बात कीजिए। इसके बाद भी दुर्रू मियां ने बोलना जारी रखा और धारा 370 पर पार्टी का रुख साफ करने की दलील देते हुए निकाय चुनाव में इससे नुकसान हो सकता है।

निकाय चुनाव में नहीं भेजे जाएं पर्यवेक्षक : धारीवाल

बैठक मेें यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने निकाय चुनाव में फील्ड में पर्यवेक्षक नहीं भेजने का सुझाव दिया। धारीवाल ने साफ तौर पर कहा कि पर्यपेक्षक बनाकर भेजे जाने वाले नेता खेल करते हैं, इसलिए परूवेक्षक न भेजे जाएं तो ह बेहतर है।

धारा 370 को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं : खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि धारा 370 को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं है। आजादी के बाद प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि धारा 370 स्वत ही घिस-घिस कर समाप्त हो जाएगी और उस समय के हालातों के अनुसार धारा 370 को लगाना जरूरी था। कश्मीर को देश के साथ रखना जरूरी था। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में धारा 370 के मुद्दे को शामिल किया था इसे हटा कर जनता पर कोई एहसान नहीं किया है।

मेयर, सभापति और नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव करेगी जनता

गौरतलब है कि नवंबर में 52 नगर निकायों में चुनाव होंगे। इसमें इस बार नए प्रावधान किए गए है। मेयर, सभापति और नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता की ओर से किया जाएगा। इसके साथ ही पार्षदों की संख्या भी बढा दी गई है। जयपुर में ही वार्डो की संख्या 91 से बढाकर 150 कर दी गई है। इस तरह 59 वार्ड ज्यादा होंगे। चुनाव के लिए लॉटरी सितंबर में निकाली जाएगी जिसमें वार्ड आरक्षण का पता चलेगा। वैसे मेयर,सभापति और नगर पालिका अध्यक्षों के लिए नेताओं ने अभी से दावेदारी शुरू कर दी है और वे लॉबिंग में भी लग गए है।