news of rajasthan
Jaipur Literature Festival 2019 started.

प्रदेश की राजधानी जयपुर में आज गुरुवार से 12वें साहित्य उत्सव जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आगाज हुआ। कर्नाटक शैली की गायिका श्रुति विश्वनाथ के गायन के साथ जयपुर के डिग्गी पैलेस में पांच दिवसीय साहित्य के कुंभ की शुरूआत हुई। इसके बाद फेस्टिवल की को-डायरेक्टर नमिता गोखले, पुनीत मिश्रा और टीम वर्कस आर्ट्स के एमडी संजॉय के. रॉय ने उद्घाटन संबोधन दिया। को-डायरेक्टर नमिता ने पांच दिवसीय इस साहित्य उत्सव के बारे में जानकारी दी। इस साहित्य उत्सव में देश-दुनिया के मुद्दों पर दुनियाभर के साहित्यकार मंथन करेंगे। जेएलएफ-2019 में दुनियाभर के 350 से अधिक वक्ता 200 से ज्यादा सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। उत्सव में लोग साहित्य के साथ संगीत का भी लुत्फ उठाएंगे।

news of rajasthan
Image: जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल-2019.

साहित्य जगत के साथ तमाम मुद्दों पर होगा चिंतन-मंथन

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में साहित्य जगत के साथ ही राजनीति, संगीत, सिनेमा, आध्यात्म, अर्थशास्त्र और महिला सशक्तिकरण जैसे तमाम मुद्दों पर चिंतन-मंथन होगा। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के लिए आयोजन स्थल डिग्गी पैलेस में कुल 6 वेन्यू बनाए गए है। इनमें फ्रंट लॉन, मुगल टेंट, चारबाग, संवाद, बैठक और दरबार हॉल शामिल हैं। गुरुवार को साहित्य उत्सव का आगाज फ्रंट लॉन में उद्घाटन के साथ हुआ। इस बार फेस्ट की थीम इमेजिनिंग आर वर्ड्स रखी गई है। उद्घाटन सत्र के बाद 11.15 बजे से चारबाग में प्रदेश के डिप्टी सीएम सचिन पायलट का हुआ। ‘डेमोक्रेसी, फ्रीडम एंड द पॉलिटिकल प्रोसेस लुकिंग टू द फ्यूचर’ नाम के इस सेशन में पायलट के साथ सीनियर पत्रकार श्रीनिवासन जैन ने चर्चा की।

Read More: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क ​हिट साबित, ढ़ाई साल में 15 लाख लोगों ने किए दुर्लभ वन्यजीवों के दर्शन

बिकॉज वी आर: ए पोट्रेट ऑफ माय फादर सेशन में गीतकार गुलजार और मेघना करेगी चर्चा

इस सेशन के बाद ‘बिकॉज वी आर: ए पोट्रेट ऑफ माय फादर’ नाम के सेशन में बॉलीवुड फिल्मों के सुप्रसिद्ध गीतकार और डायरेक्टर गुलजार साहब और उनकी बेटी मेघना गुलजार हाेंगी। उनके साथ शांतनु रे चौधरी सेशन को मोडरेट करेंगे। इसके बाद मुगल टेंट में ‘महासमर: राइटिंग द एपिक’ सेशन होगा। इसमें हिन्दी कवि यतीन्द्र मिश्रा और लघु कहानी लेखक नरेन्द्र कोहली होंगे। वहीं संवाद में ‘इमेजिन ए वर्ल्ड विदाउट बीज’ में राइटर माजा और प्रदीप कृष्ण होंगे। फ्रंट लॉन में ‘आई बिलीव इन म्यूजिक’ में गायिका ऊषा उत्थुप के साथ संजॉय के. रॉय का संवाद करेंगे।