news-of-rajasthan-Jaipur-Dairy
Jaipur Dairy to start pension scheme for milk producers.

दुग्ध उत्पादकों के लिए जयपुर डेयरी की ओर से बड़ी खुशख़बरी आई है। दरअसल, खुशी की ख़बर यह है कि जयपुर डेयरी दुग्ध उत्पादकों के लिए पेंशन योजना शुरू करने जा रही है। जयपुर डेयरी इस दिशा में बड़ी पहल करते हुए दुग्ध उत्पादकों के लिए जल्द ही पेंशन योजना लागू करेगी। डेयरी की ओर से इस योजना पर कवायद लगभग पूरी कर ली गई है और जल्द इसके लागू होने की संभावना है। योजना के तहत 65 साल की उम्र पूरी कर चुके दुग्ध उत्पादक को हर महीने 1500 रुपए की पेंशन दी जाएगी।

news-of-rajasthan-Jaipur-Dairy
Image: जयपुर डेयरी.

जयपुर डेयरी से जुड़े हुए हैं करीब एक लाख 63 हजार दुग्ध उत्पादक

जयपुर डेयरी अध्यक्ष ओमप्रकाश पूनिया का कहना है कि देश में इस तरह की पेंशन योजना लागू करने का किसी दुग्ध संघ द्वारा यह पहला प्रयास होगा। जयुपर डेयरी अध्यक्ष पूनिया ने कहा कि दुग्ध उत्पादकों को लाभ देने के लिए जयपुर डेयरी की ओर से पहले ही कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं और इसी दिशा में यह एक ओर बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि जयपुर डेयरी में कुल 2,343 सहकारी दुग्ध समितियां पंजीकृत हैं। इनके माध्यम से करीब एक लाख 63 हजार दुग्ध उत्पादक जयपुर डेयरी से जुड़े हुए हैं। दुग्ध उत्पादन के मामले में डेयरी प्रदेश की अन्य डेयरियों से काफी आगे है।

Reads More: लोकसभा चुनाव: कांग्रेस के लिए पार्टी में आपसी खिंचतान बनीं चुनौती, बैठकों में हुई धक्कामुक्की

जयपुर डेयरी का करीब 1700 करोड़ रुपए का है टर्नओवर

गौरतलब है कि जयपुर डेयरी एक सहकारी संस्था है। वर्तमान में डेयरी का टर्नओवर करीब 1700 करोड़ रुपए का है। यह नई योजना लागू होने से बड़े स्तर पर दुग्ध उत्पादकों को बुढ़ापे में सहारा मिल सकेगा। विधानसभा वार जयपुर प्रदेश का सबसे ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों वाला जिला है। यहां राज्य के अन्य जिलों के मुकाबले दुग्ध उत्पादन अधिक होता है। जयपुर के बाद अन्य जिलों में भी डेयरी दुग्ध उत्पादकों के लिए पेंशन योजना लागू कर सकती है। जिससे दुग्ध उत्पादकों का बुढ़ापे में आसानी से गुज़ारा हो सकेगा।