news of rajasthan
Rajasthan: Mess allowances of police-jail workers increased, profit from April 1.

राजस्थान की राजधानी जयपुर में इनदिनों दिन का तापमान 40 के पार पहुंच रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी में पेयजल की बढ़ती मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देश पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने पेयजल व्यवस्थाएं और अधिक मजबूत की है। जयपुर में पहले प्रतिदिन करीब 52 करोड़ लीटर पेयजल की आपूर्ति की जा रही थी, अब 50 लाख लीटर पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति शुरू कर दी है। अब कुल 52 करोड़ 50 लाख लीटर पानी जयपुर शहर में सप्लाई किया जा रहा है। अतिरिक्त मुख्य अभियंता दिनेश सैनी ने बताया कि पेयजल की बढ़ती मांग को देखते हुए नॉन कनेक्टेड क्षेत्रों में टैंकरों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। अभी 257 टैंकरों के माध्यम से 2 हजार 74 ट्रिप्स किए जाकर आमजन तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है। टैंकरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी में जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है।

news of rajasthan
File-Image: मुख्यमंत्री राजे के निर्देश पर जयपुर को प्रतिदिन 50 लाख लीटर अधिक पेयजल.

राजधानी में पेयजल के पुख्ता इंतजाम, 2074 टैंकर ट्रिप्स से अतिरिक्त आपूर्ति

राजधानी जयपुर में खासतौर पर गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल आपूर्ति के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बीसलपुर पेयजल परियोजनाओं से अछूत क्षेत्रों में नलकूपों के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है। वतर्मान में 2 हजार 168 नलकूपों से 70 एमएलडी पानी का उत्पादन कर वितरण किया जा रहा है। गौरतलब है कि पिछली गर्मी के मुकाबले इस बार 153 अतिरिक्त नलकूपों से शहरभर में जलापूर्ति की जा रही है। 2074 टैंकर ट्रिप्स से अतिरिक्त आपूर्ति की जा रही है। सा​थ ही 2168 नलकूपों से 70 एमएलडी पानी का वितरण किया जा रहा है।

Read More: नए सीएस डीबी गुप्ता ने ली बैठक, भर्ती प्रक्रिया तेजी से पूरे करने के दिए निर्देश

2000 लीटर के 130 पीवीसी टैंक किए स्थापित

राजधानी जयपुर में जलदाय विभाग ने जगतपुरा, प्रताप नगर, महल रोड के आस-पास के क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 2000 लीटर क्षमता के 130 पीवीसी टैंक विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किए हैं, जिनमें टैंकरों के माध्यम से नियमित जलापूर्ति की जा रही है। वार्ड 47 के कुछ इलाकों में जहां पेयजल की किल्लत थी, वहां भी 5 नलकूप लगाए गए हैं। सरकार की पूरी तैयारी को देखते हुए लग रहा है कि इस बार गर्मी के मौसम में जयपुर शहर की जनता को पानी की किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।