news of rajasthan

news of rajasthan

जयपुर के कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केन्द्र में आयोजित भव्य आईटी एक्सपो में हैप्पी विलेज, हैप्पी सिटी, स्टार्ट अप एक्सपो और फ्यूचर इज हियर प्रदर्शनियों के माध्यम से प्रदेश में तकनीकी नवाचारों, स्टार्ट अप्स और आर्टीफीशियल इंटेलीजेन्स तथा रोबोटिक्स के क्षेत्र में बेहतरीन प्रयोगों की जानकारी दी जा रही है। यहां आईटी के विद्यार्थियों और युवाओं के साथ-साथ आमजन को न केवल राज्य सरकार के तकनीकी नवाचारों बल्कि सूचना प्रौद्योगिकी और तकनीक की दुनिया में जुड़ रहे नये आयामों के बारे में भी जानकारी मिल रही है। प्रदर्शनी में अभय कमान सेंटर, राजस्थान स्टेट डाटा सेंटर, ई-स्टेम्प, सिंगल विंडो फॉर ई-कॉमर्स, जैसे नवाचारों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनके माध्यम से न केवल प्रदेश का सुरक्षा तंत्र मजबूत हुआ है और राज काज में पारदर्शिता आई है। मौका था जयपुर में चल रहे देश भर में अब तक के सबसे बड़े आईटी एक्सपो और स्टार्ट अप फेस्ट में आयोजित प्रोद्योगिकी प्रदर्शनी डिजीफेस्ट 2018 का। 21 मार्च को सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक आमजन के लिए प्रदर्शनी खुली रहेगी।

news of rajasthan

आईटी एक्सपो प्रदर्शनी के माध्यम से लगभग 43 स्टार्टअप यहां प्रदर्शित किए गए हैं। इन स्टार्ट एप के जरिये युवा, लोगों की जरूरतों को समझ कर उन्हें तकनीक के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं और उद्यमिता के क्षेत्र में नई राहें खोल रहे हैं। यह प्रदर्शनी में इन युवाओं के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रतिष्ठित मंच साबित हो रही है।

स्मार्ट जयपुर एप, स्मार्ट पार्किंग एप, भामाशाह कार्ड, ई-मित्र, ई-बाजार जैसी कई ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में भी यहां बताया गया है, जिन्होंने आमलोगों की जिन्दगी को आसान बनाने का काम किया है। यहां जल स्वावलंबन अभियान, पेयजल योजनाएं, रोड़ मैपिंग, एफ्लूएन्ट ट्रीटमेंट प्लांट जैसे नवाचारों के बारे में भी तकनीकी जानकारी दी जा रही है, जिनके माध्यम से राज्य के गांव और शहरो में विकास की नई राहें खुली हैं।

news of rajasthan

यहां आयोजित जॉब फेयर के माध्यम से प्रदेश की प्रतिभाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक मंच प्रदान किया गया है। जिसमें दस हजार से अधिक नौकरी के अवसरों के साथ, सौ से भी ज्यादा’ नियोक्ताओं, तकनीकी प्रबंधकों को एक मंच पर लाया गया है। इसके माध्यम से सही कंपनी और उत्कृष्ट अवसर की खोज कर रहे उम्मीदवारों को नौकरी के बेहतरीन अवसर मिल रहे हैं।

news of rajathan

जवाहर कला केन्द्र के वर्चुअल रियेलिटी डोम में तकनीक के रोमांचित कर देने वाले आविष्कारों को प्रदर्शित किया गया है। जैसे, रोबोट्स, जो फेस डिटक्शन के साथ डेटा प्रोसेस का काम भी कर सकते हैं। गाइड रोबोट, जो किसी पर्यटन स्थल की तस्वीर दिखाने पर उसकी जानकारी पल भर में ही देकर गाइड का काम कर सकते हैं। ऑक्यूलस वर्चुअल रियेलिटी, होलो लैंस, टॉकिंग पोट्रेट, 360 डिग्री सिनेमा जैसी तकनीकों को भी दर्शक उत्साह के साथ देख रहे हैं और आईटी एक्सपो से जुड़ी तकनीकों के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

read more: मुख्यमंत्री ने ‘वीर योद्धा हसन खां मेवाती’ पुस्तक का विमोचन किया