बीकानेर। बीकानेर निवासी 58 वर्षीया जेठी देवी काफी जीवट वाली महिला हैं। जीवन की विषम परिस्थितियों का वे मजबूती से सामना कर रही हैं, पर बेतहाशा बढ़ती महंगाई, बेरोजगार पति, बड़ा परिवार, अत्यंत कम आमदनी के कारण उनकी कई बार हिम्मत टूट रही थी।

जेठी देवी के 4 लड़के व 3 लड़कियां हैं। उनके पति कोई कार्य नहीं करते। मजबूरन जेठी देवी को घर-परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए ऊन कोटड़ी में मजदूरी करनी पड़ रही है व इसके साथ ही वे पापड़ बटने का कार्य भी करती हैं। उनके लड़के भी मजदूरी करते हैं, पर आय अधिक नहीं होने व बड़ा परिवार होने के कारण जेठी देवी के परिवार को आर्थिक संकट से मुक्ति नहीं मिल रही थी। तभी उन्हें राजस्थानी भाषा अकादमी परिसर, मुरलीधर व्यास नगर में संचालित महंगाई राहत कैम्प की जानकारी मिली। वे 4 मई को कैम्प में आई और यहां उन्हें एक साथ 7 योजनाओं के लाभ की गारंटी मिली। उन्हें मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोज़गार गारंटी योजना, मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी एक से बढ़कर एक मददगार योजनाओं के लाभ मिलने के संबंध में मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किये गये।

इन योजनाओं के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड मिलने पर जेठी देवी ने राज्य सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि अब वे महंगाई का सामना बेहतर रूप से कर सकेंगी, उनके लिए महंगाई राहत कैम्प एक वरदान की तरह साबित हुआ है।