जयपुर। भारतीय तटरक्षक बल में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका आया है। रक्षा मंत्रालय के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड ने 322 पदों पर भर्ती के निकली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले जारी किए नोटिफिकेशन को ध्यान पर पढ़े लें। इन पदों के लिए उम्मीदवार 14 जनवरी तक आवेदन कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल
नाविक (जनरल ड्यूटी) के लिए : 260 पद
नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए : 35 पद
इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) के लिए : 13 पद
इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) के लिए : 9 पद
इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए 5 पद
कुल पदों की संख्या : 322 पद

चयन और उम्र सीमा
भारतीय तटरक्षक बल में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटर्न एग्जाम, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि के आधार पर किया जाएगा। वहीं नाविक (जनरल ड्यूटी) / यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 अगस्त 2000 से 31 जुलाई 2004 और नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 1 अक्टूबर 2000 से 30 सितंबर 2004 के बीच होना चाहिए।

योग्यता
नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स विषयों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। जबकि नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है।

फिजिकल फिटनेस
ऊंचाई: 157 सेमी
दौड़: 7 मिनट में 1.6 किमी
उठक-बैठक: 20
पुश-अप्स: 10