news of rajasthan
file-photo-army-rally-bharti-2017

जोधपुर, 22 फरवरी भारतीय सेना ने जूनियर कमीशंड ऑफिसर एवं अन्य भर्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में संशोधन करते हुए अब भर्ती तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। दूसरे चरण में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा। तृतीय चरण में चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

पंजीकरण के लिए अधिसूचना ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अब शुरु है और यह अगले महीने की 15 तारीख तक चलेगा। उम्मीदवार अपनी आयु, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मानदंड और अन्य योग्यता आवश्यकताओं के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा संपूर्ण देश में लगभग 176 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करने की योजना है।अभ्यर्थी को पांच इच्छित परीक्षा केंद्रों में से एक परीक्षा केंद्र का आवंटन किया जाएगा। अभ्यर्थी को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के लिए 250 रूपये की फीस जमा करनी होगी।

इस संशोधन से आर्मी के भर्ती प्रक्रिया में तेजी एवं सुव्यवस्थित होगी तथा वर्तमान संदर्भ में बदलती तकनीकी के साथ नए सैनिक एवं अधिकारी तालमेल बिठा पाएंगे।साथ ही नई प्रक्रिया से दलालों से बचाव होगा तथा संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष एवं योग्यता आधारित होगी।