बीकानेर/ विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर नगर निगम बीकानेर परिसर में इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी बीकानेर के तत्वावधान में स्वच्छता प्रहरियों का सम्मान समारोह एवं संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुक्त नगर निगम केशरलाल मीणा थें।

कार्यक्रम के प्रारंभ में रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव विजय खत्री ने स्वागत भाषण करते हुए रेडक्रॉस की स्थापना एवं रेडक्रॉस के उद्देश्य की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया की रेडक्रॉस का मुख्य उद्देश्य असहाय और घायल सैनिकों के साथ साथ आम नागरिकों की रक्षा करना है, खत्री ने कहां कि रेडक्रॉस सोसाइटी पूरे विश्व में आज के दिन रेडक्रॉस दिवस का आयोजन करती है, उन्होंने बताया की भारत में 1920 में पार्लियामेंट एक्ट के अंतर्गत रेडक्रॉस सोसाइटी की स्थापना की गई थी, खत्री ने बताया की एक सौ से अधिक स्वच्छता प्रहरियों को हाइजनिक कीट वितरण किए गए।

इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी बीकानेर के चेयरमैन राजेन्द्र जोशी ने कहा कि इंटरनेशनल रेडक्रॉस मानवतावादी संगठन है तथा उसकी ओर से मानवता की सहायता के लिए अभूतपूर्व योगदान हेतु श्रद्धांजलि देने के लिए भी याद करते हैं, जोशी ने कहा कि किसी भी बीमारी या युद्ध के संकट में रेडक्रॉस वाॅलेंटियर लोगों की सेवा में सदैव तत्पर रहते हैं ।

इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए आयुक्त केशरलाल मीणा ने कहां की रेडक्रॉस दिवस पर स्वच्छ शहर में उल्लेखनीय योगदान देने वाले प्रहरियों का सम्मान कर रेडक्रॉस ने स्वच्छ बीकाणा -स्वस्थ बीकाणा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, मीणा ने कहां की रेडक्रॉस बिना किसी भेदभाव के कार्य करने वाला संगठन है।

उपायुक्त राजेन्द्र कुमार ने कहां के सफाई करना कोई छोटा काम नहीं है शहर के हर नागरिक को सफाई करने वाले कार्मिकों को सहयोग करना चाहिए उन्होंने आह्वान किया की सफाई होने से शहर सुंदर होगा। इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ तनवीर मलावत हेमंत दाधीच सहित अनेक लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए इस अवसर पर अधिशासी अभियंता ललित ओझा डॉ त्रिलोक शर्मा, डाॅ.मनीषा मेहरा, विजय जोशी सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।