जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली। जयपुर, अलवर, अजमेर, सीकर, भीलवाड़ा, टोंक, झुंझुनूं सहित प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद बारिश के साथ ओले गिरे। बारिश और ओलों ने भले ही लोगों को गर्मी से राहत दी हो। लेकिन किसानों को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ा। खेतों में खड़ी और कटी फसलों को नुकसान पहुंचा है। इधर, झुंझुनूं के उरीका में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई।

किसान ने की जान देने की कोशिश
जैसलमेर से खबर आई कि चांदन गांव के आसपास अली शेर खान नाम के किसान ने कीटनाशक पीकर जान देने की कोशिश की है। बीती रात आए तूफान में उसकी फसल तबाह हो गई। इससे परेशान शेर खान ने कीटनाशक पी लिया। उनके परिजनों ने उन्हें गंभीर हालत में मोहनगढ़ अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उनका इलाज जारी है।

झुंझुनूं में बिजली गिरने से युवक की मौत
झुंझुनूं के सूरजगढ़ क्षेत्र स्थित उरीकी कस्बे में बिजली गिरने से युवक की मौत हो गई। प्रीतम सिंह (25) पुत्र कमेर सिंह राजपूत अपने परिवार के साथ खेत में काम कर रहा था। इसी दौरान बूंदाबांदी शुरू हो गई। सभी लोग खेत में बने छप्पर के नीचे बैठ गए। जहां अचानक आकाशीय बिजली गिर गई। इससे प्रीतम गंभीर रूप से झुलस गया। परिजन उसे नजदीक अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया

बारिश, ओले और अंधड़ से फसलों को भारी नुकसान
जयपुर सहित कई जिलों में सुबह से धूल का गुबार छाया रहा। इसके कारण विजिबिलिटी 200 मीटर तक ही रही। वाहन चालकों को लाइट जलाकर चलना पड़ा। धूल भरी आंधी चलने लगी और बूंदाबांदी शुरू हुई। इस दौरान कईं जगहों पर ओले भी गिरे। कई जगह बारिश, ओले व अंधड़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। गेहूं की खड़ी फसलें चौपट हाे गईं। चने की फसल में भी भारी नुकसान पहुंचा है। जोधपुर व बाड़मेर में आंधी से जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से चले अंधड़ से जबरदस्त तबाही मची। कई कच्चे मकानों की छतें उड़ गई, तो खेत में काटी रखी हुई उपज उड़ने से किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया।

नुकसान के आकलन का निर्देश
राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा चली और बारिश ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। प्रदेश में रविवार के तूफान से जैसलमेर-फतेहगढ़ इलाके में जीरा, इसबगोल और चने की फसल को नुकसान पहुंचा है। जैसलमेर में तूफान से तबाह हुई फसलों को लेकर कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने जिला कलक्टर से रिपोर्ट ली। उन्होंने जिला कलक्टर आशीष मोदी से बात की। कृषि और राजस्व विभाग इस तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने में जुट गया है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ट्वीट कर किसानों के नुकसान की बात कही है। साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि जितनी जल्दी हो सके संबंधित अधिकारियों को नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाए, ताकि पीड़ित किसानों को जल्द मदद पहुंचाई जा सके।