जयपुर। गुर्जर आरक्षण आंदोलन अपना असर दिखाने लगा है। आंदोलन को लेकर दो गुटों में बंटे गुर्जर समाज के एक गुट ने दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर कब्‍जा कर लिया है। प्रदर्शनकारी बयाना के पीलूपुरा में रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं। ऐसे में इस रूट से ट्रेनों का आवागमन प्रभावित होना शुरू हो गया है। प्रदर्शन के पहले दिन रविवार को ही आंदोलनकारियों ने कुछ पटरियों की फिश प्लेटें उखाड़ दी थीं। उसके बाद उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस मार्ग की 7 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया है। यह बदलाव आंदोलनकारियों के यहां से हटने तक जारी रहेगा। ट्रेनों में बदलाव रविवार से ही लागू कर दिया गया। इससे इस मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

आंदोलनकारियों में युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक
आंदोलनकारियों ने पटरियों पर बाजरे की कड़बी के पूळे डालकर यहां बिस्तर बना लिया और रात को यहीं डटे रहे। आंदोलनकारियों में युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक सभी शामिल हैं। अभी तक इसमें महिलायें शामिल नहीं हुई हैं। गत बार आंदोलन की शुरुआत से महिलायें भी शामिल थी। बदलते मौसम के साथ अब सुबह-सुबह हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है। लिहाजा आंदोलनकारियों ने पटरियों के बीच ही अलाव भी तापा और सर्दी भगाई। इस दौरान आंदोलनकारी भावी रणनीति पर चर्चा करते रहे।

पटरियों के पास लगे चूल्हे
आंदोलनकारी गुर्जर अभी पीलूपुरा के पास दिल्ली-मुंबई लाइन पर बैठे हैं। आंदोलनकारियों ने बयाना हिंडौन स्टेट हाईवे भी जाम कर दिया है। कर्नल बैंसला के बेटे विजय बैंसला भी रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे हैं। आंदोलनकारियों के लिए चाय-पानी, बिस्किट की व्यवस्था गांव के लोगों कर रहे हैं। विजय बैंसला के मुताबिक, खेल मंत्री अशोक चांदना रविवार देर शाम आए थे। लेकिन रात में बातचीत नहीं हो सकी। उन्हें सुबह बुलाया गया है। ​विजय बैंसला ने कहा- समाज यह जानना चाहता है कि 2 दिन पहले जयपुर में हुए समझौते में सरकार ने समाज को क्या दिया। समाज संतुष्ट न हुआ तो आंदोलन बढ़ेगा।

इंटरनेट बंद होने, ट्रेनें-बसें रुकने से जनता परेशान
आंदोलनकारियों ने दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक की फिश प्लेटें उखाड़ दीं। इसलिए, रविवार को 40 माल गाड़ियों समेत 60 ट्रेनें डायवर्ट करनी पड़ीं। दिल्ली-मुंबई की ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा, 2 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। आज भी 4 ट्रेनें रद्द की गई हैं। रविवार को रोडवेज के पांच बड़े डिपो दौसा, हिंडौन, करौली, भरतपुर और बयाना की करीब 220 बसों को रोक दिया गया। इस वजह से त्योहारों के सीजन में जनता परेशान हो रही है। भरतपुर, करौली, दौसा, सवाईमाधोपुर और जयपुर जिले की कई तहसीलों में इंटरनेट बंद है।

इन ट्रेनों का मार्ग परवर्तित किया गया है…..
1. गाड़ी संख्या 02060 हजरत निजामुद्दीन-कोटा – यह वाया भरतपुर-बांदीकुई-जयपुर-सवाई माधोपुर चलेगी।
2. गाड़ी संख्या 09039 बांद्रा टर्मिनस-मुजफ्फरपुर- वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- बांदीकुई -भरतपुर- आगरा फोर्ट चलेगी।
3. गाड़ी संख्या 02401 कोटा-देहरादून – यह वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- दिल्ली चलेगी।
4. गाड़ी संख्या 02415 इंदौर-हजरत निजामुद्दीन- यह वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- दिल्ली चलेगी।
5. गाड़ी संख्या 02416 हजरत निजामुद्दीन-इंदौर वाया दिल्ली- जयपुर और सवाई माधोपुर चलेगी।
6. गाड़ी संख्या 02963 हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर यह वाया दिल्ली- जयपुर- अजमेर-चंदेरिया चलेगी।
7. गाड़ी संख्या 02963 उदयपुर- हजरत निजामुद्दीन- यह वाया चंदेरिया- अजमेर-जयपुर-दिल्ली चलेगी।