जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खूशखबरी है। प्रदेश में ग्राम विकास अधिकारी के लिए 3 हजार 896 पदों पर नौकरी निकली है। ग्राम विकास अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन नौ अक्टूबर तक किया जा सकता है। यह भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने निकाली है।

 सरकार ने दी एक और खुशखबरी:—
इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर रहे अभ्यर्थियों के लिए प्रदेश सरकार ने एक और खुशखबरी दे दी है। सरकार ने ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए मासिक वेतन के साथ मिलने वाले भत्ते में 50 फीसदी की वृद्धि कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस कैडर के 11,317 अधिकारियों को बहुआयामी कार्यों के लिए देय विशेष भत्ते और अतिरिक्त कार्य करने यानी दोहरे प्रभार के लिए मिलने वाले भत्ते की राशि में 50 फीसदी वृद्धि के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।

हर साल 12.55 करोड का अतिरिक्त वित्तीय भार:—
एक रिपोर्ट अनुसार, ग्राम विकास अधिकारी कैडर को मिलने वाले बहुआयामी भत्ते की राशि 1500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 2250 रुपये प्रतिमाह और अतिरिक्त कार्य भत्ता राशि 2500 रुपये से बढ़ाकर 3750 रुपये प्रति माह की जाएगी। ग्राम विकास अधिकारियों के भत्तों में वृद्धि 1 अक्टूबर, 2021 से लागू होगी, जिस पर राज्य सरकार को प्रतिवर्ष लगभग 12.55 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता:—
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास ओ लेवल का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए।

राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी भर्ती में वैकेंसी:—
— गैर अनुसूचित क्षेत्र : 3222 पद
— अनुसूचित क्षेत्र : 674 पद