मिशन चंद्रयान-2 का प्रमुख हिस्सा है विक्रम लैंडर
मिशन चंद्रयान-2 का प्रमुख हिस्सा है विक्रम लैंडर

चंद्रयान- 2 को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है। इस मिशन से जुड़े इसरो के एक ऑफिसर ने बताया कि विक्रम लैंडर पूर्व निर्धारित जगह के करीब ही पड़ा है। बड़ी बात यह है कि उसमें कोई टूट-फूट नहीं हुई है और पूरा भाग चांद की सतह पर थोड़ा टेढ़ा पड़ा है। उन्होंने सोमवार को बताया, ‘विक्रम ने हार्ड लैंडिंग की है और ऑर्बिटर के कैमरे ने जो तस्वीर भेजी है, उससे पता चलता है कि वह निर्धारित स्थल के बिल्कुल करीब पड़ा है।

विक्रम टूटा नहीं है और उसका पूरा हिस्सा सुरक्षित है।’संपर्क की 60 से 70% उम्मीद: पूर्व इसरो चीफइसरो के पूर्व चीफ माधवन नायर ने यह जानकरी मिलने पर कहा कि विक्रम से दोबारा संपर्क साधे जाने की अब भी 60 से 70 प्रतिशत संभावना है। उन्होंने हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ से बात करते हुए यह उम्मीद जताई। वहीं, वैज्ञानिक और डीआरडीओ के पूर्व संयुक्त निदेशक वीएन झा ने भी कहा कि किसी भी दिन इसरो सेंटर का विक्रम से संपर्क जुड़ सकता है।

इसरो ने कहा विक्रम लैंडर सही सलामत

इसरो ने कहा है कि ऑर्बिटर से मिली तस्वीर से विक्रम लैंडर के साबुत बचे होने का पता चला है। वह चांद की सतह पर टेढ़ा खड़ा है। ऐसे में इसरो के पूर्व चीफ माधवन नायर का मानना है कि अब भी संपर्क जुड़ने की 60 से 70 प्रतिशत संभावना बची है। चंद्रयान- 2 का लैंडर विक्रम पूरा का पूरा चांद की सतह पर पड़ा है। ऑर्बिटर के कैमरे से मिली तस्वीर से पता चला है कि विक्रम टूटा नहीं है। ऐसे में इसरो के पूर्व चीफ ने कहा कि विक्रम से संपर्क साधने की 60%-70% उम्मीद बची है। लेकिन अगर उसके किसी पुर्जे में खराबी आई होगी तो संपर्क जोड़ पाना मुश्किल होगा।

विक्रम लैंडर की अब तक की स्थिति अच्छी: इसरो ऑफिसर

चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग करवाते समय टूट गया था विक्रम लैंडर से संपर्क
चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग करवाते समय टूट गया था विक्रम लैंडर से संपर्क

हालांकि, इसरो के ही एक अन्य ऑफिसर का मानना है कि विक्रम का एक भी पुर्जा खराब हुआ होगा तो संपर्क साधना संभव नहीं हो पाएगा, लेकिन उन्होंने भी अब तक की स्थिति को ‘अच्छा’ बताया। उन्होंने कहा, ‘जब तक विक्रम का एक-एक पुर्जा सही नहीं रहेगा, तब तक उससे संपर्क साधना बहुत मुश्किल होगा। उम्मीद बहुत कम है। अगर इसने सॉफ्ट-लैंडिंग की हो और सही तरह से काम कर रहा हो, तभी संपर्क साधा जा सकता है। अभी तक कुछ कहा नहीं जा सकता है।’ उन्होंने कहा, ‘हालांकि, अब तक की स्थिति अच्छी है।’

एंटिना के रुख पर बड़ी निर्भरता

अगर चांद पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग होती तो मिशन हो जाता 100 फ़ीसदी सफ़ल, अभी 95 फ़ीसदी ही सफ़ल माना जा रहा है
अगर चांद पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग होती तो मिशन हो जाता 100 फ़ीसदी सफ़ल, अभी 95 फ़ीसदी ही सफ़ल माना जा रहा है

उन्होंने कहा कि अगर विक्रम का एंटिना का रुख सही दिशा में हो तो काम आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा, ‘एंटिना का रुख अगर ग्राउंड स्टेशन या ऑर्बिटर की तरफ हो तो काम आसान हो जाएगा। इस तरह का ऑपरेशन बहुत कठिन होता है। लेकिन, अच्छी उम्मीद है। हम प्रार्थना कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमारी सीमाएं हैं। हमें जियोस्टेशनरी ऑर्बिट में खोए एक स्पेसक्राफ्ट को ढूंढने का अनुभव है। लेकिन, चांद पर उस तरह की ऑपरेशन फ्लेक्सिबिलिटी नहीं है। यह चांद पर पड़ा हुआ है और हम उसे हिला-डुला नहीं सकते।’ उन्होंने बताया कि विक्रम ऊर्जा खपत कर रहा है जिसकी कोई चिंता नहीं है क्योंकि उसमें सोलर पैनल लगे हैं। साथ ही, उसके अंदर की बैट्री भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं हुई है।

गौरतलब है कि 6-7 सितंबर की दरम्यानी रात जब विक्रम लैंडर पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत चांद की सतह पर बढ़ रहा था तभी अचानक उसका इसरो से संपर्क टूट गया। उस वक्त चांद की सतह से विक्रम की दूरी 2.1 किलोमीटर बची थी। इसरो विक्रम से दोबारा संपर्क जोड़ने की कोशिश में जुटा हुआ है।