भरतपुर, 31 जनवरी। सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना, बजट घोषणाओं एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति की विभागवार समीक्षा की।

सम्भागीय आयुक्त वर्मा ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभागों में कार्यरत संविदाकर्मियों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत निःशुल्क पंजीयन कराकर प्रमाण पत्र भिजवायें।उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं भामाशाहों के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर शत-प्रतिशत पंजीयन कराकर ग्राम पंचायतों को चिरंजीवी ग्राम पंचायत घोषित कराने का प्रयास करें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विभिन्न न्यायालयों में एनएफएसए की लम्बित अपीलों का तत्काल प्राथमिकता से निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें जिससे ऐसे परिवारों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल सके।
उन्होंने श्रम, उ़द्योग, रीको, खनिज विभागों के आपसी समन्वय से जिले में कार्यरत श्रमिकों का पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित करायें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि आरएमआरएस की नियमित बैठकें आयोजित करें तथा चिकित्सा संस्थानों में शौचालय की सफाई एवं अन्य कार्यों का पूर्व एवं कार्य के पश्चात के फोटोग्राफ भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि पूर्व निर्धारित शटडाउन लेने से पूर्व समाचार पत्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को सूचना दें। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि वे पंचायतीराज के सहयोग से खराब पड़े आरओ की मरम्मत कराकर आमजन को मीठा एवं गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध करायें।
उन्होंने जेजेएम योजना के तहत पेयजल पाइपलाइन डालने से पूर्व ग्राम पंचायत या पीडब्ल्यूडी से सड़क काटने की सक्षम अनुमति लें। उन्होंने सीईओ जिला परिषद एवं पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता से क्षतिग्रस्त सड़कों का सत्यापन कराकर सूचना एकत्रित कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत इंटर्नशिप कर रहे युवाओं के कार्यक्षमता की प्रभावी मानिटरिंग करें तथा रोजगार अधिकारी को निर्देश दिये कि पंजीकृत बेरोजगार युवाओं की योग्यता के आधार पर विभागों में नियोजन करें। उन्होंने समाज कल्याण, श्रम, खनिज एवं चिकित्सा विभाग आपसी समन्वय के साथ सिलकोसिस प्रभावित क्षेत्रों में खान श्रमिकों सिलकोसिस बीमारी से बचाव के उपायों के सम्बंध में जनजागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार का अभियान चलाने के निर्देश दिये।
उन्होंने समाज कल्याण एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अनुप्रीति योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर विद्यार्थियों को अधिक से अधिक लाभान्वित कराये जाने का प्रयास करें। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन को निर्देश दिये कि राज्य स्तरीय रेटिंग के सम्बंध में सम्बंधित विभाग को पत्र के माध्यम से सूचित करें।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बजट घोषणाओं के सम्बंध में किये गये पत्राचार के पश्चात् प्राथमिकता से सम्बंधित अधिकारी से सम्पर्क कर समाधान करायें तथा बजट घोषणाओं की प्रगति को प्रत्येक 15 दिवस में सीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट करायें एवं बजट घोषणाओं के कार्यों को समयावधि में पूर्ण कराने के प्रति गम्भीर रहें।
बैठक में जिला परिषद सीईओ श्रीनिधि बीटी, एडीएम(प्रशासन) रतन कुमार, एडीएम(सिटी) सुभाष गोयल, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, एएसपी राजेन्द्र आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा