भरतपुर 5 मई/ महिला पहलवानों द्वारा रेस्टिलंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर लगाए गए आरोपों के बाद उसकी गिरफ्तारी और तुरंत पद से हटाने की मांग को लेकर दिल्ली  धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में आज भरतपुर की आम जनता महाराजा सूरजमल चौराहे पर एकत्रित हुई।

मनुदेव सिनसिनी ने बताया कि 3 की रात भरतपुर के युवाओं का एक जत्था दिल्ली जंतर मंतर पहुंचा था जहां इसी रात पुलिस ने पहलवानों के साथ धक्का मुक्की और लाठी चार्ज किया। इस पूरे प्रकरण में पहलवानों को बचाने हेतु मनुदेव सिनसिनी और उनकी टीम ने पुलिसकर्मियों से संघर्ष किया। रात भर वहां विनेश फौगाट, साक्षी मलिक,बजरंग पूनिया व अन्य पहलवानों के साथ महिलाओं की रक्षा हेतु पूरे देश की साथ लाने की बात हुई। पहलवानों और कार्यकर्ताओं ने कहा कि सभी साथी भरतपुर जाकर वहां की जनता को महिलाओं के शोषण के खिलाफ लामबंद करें ताकि भारत देश में सभी महिलाओं को आजादी के साथ और बिना शोषण के कोई भी कार्य करने का बराबरी का अधिकार मिले।

इसी क्रम में आज महाराजा सूरजमल चौराहे पर भरतपुर के सभी सामाजिक संगठन और जागरूक नागरिक एकत्रित हुए और बृजभूषण सिंह का पुतला दहन किया। इस अवसर पर नरेश पहलवान ने कहा कि यह लड़ाई केवल महिला पहलवानों की नही बल्कि संपूर्ण समाज की महिलाओं की लड़ाई है जिसमे पूरा देश पहलवानों के साथ है।

राहुल उबार ने कहा कि केंद्र सरकार जाने क्यों इतने गंदे आदमी को बचाने में लगी है नही तो कानून अनुसार पॉक्सो एक्ट में तुरंत मुजरिम की गिरफ्तारी का प्रावधान है। समाजसेवी इतिहासकार रामवीर सिंह वर्मा ने कहा कि महिलाओं को अगर सम्मान नही दिया जायेगा और बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं होगी तो आने वाले समय में महिलाओं के शोषण और ऐसी गिरी हुई मानसिकता वाले व्यक्तियों को बल मिलेगा। आज समाज को आगे आकर अपनी बहन बेटियों की रक्षा की जरूरत है।

मनुदेव सिनसिनी ने कहा कितनी शर्मनाक बात है कि देश का नाम रोशन करने और दुनिया में डंका बजाकर मेडल लाने वाली बेटियों की आवाज विदेशों में डंका बजाने वाले देश के प्रधानमंत्री को सुनाई नही दे रही। आज बृजभूषण से ज्यादा दोषी देश के प्रधानमंत्री हैं जो बेटियों की न्याय ना दिलाकर एक अपराधी को बचाने हेतु खड़े दिख रहे हैं।जब दुनिया की नामी हस्तियों की आवाज सरकार और प्रशासन नही सुन रहा तो आम आदमी इन सरकारों से न्याय की क्या अपेक्षा करेगा।

उपस्थित सभी लोगों ने संकल्प लिया की जब भी दिल्ली जंतर मंतर से किसी भी तरह का आदेश आयेगा भरतपुर की सरदारी ज्यादा से ज्यादा संख्या में वहां पहुंचेगी और आंदोलन को सफल बनाकर ही खत्म करेगी। मनुदेव ने कहा जब ये बेटियां देश का नाम रोशन कर मेडल लाती हैं तो प्रधानमंत्री जी अपनी वाहवाही के लिए इनके साथ फोटो खिंचाकर इन्हे अपनी बेटी बोलते हैं लेकिन दुख की बात है कि आज वही बाप अपनी बेटी से संवाद करने और न्याय दिलाने तक का समय नहीं दे रहे हैं।

इस अवसर पर होनेश गादोली, जीतू पहलवान, केके, अंकुश कसौदा, सचिन, विष्णु खेमरा, अभिमन्यु जाट , नंदराम फौजदार नगला बख्ता, भरत अलीपुर, विकास फौजदार करेनुआ, अभिलेख दहवा, नीतेश पहलवान, दिनेश बघेल, शिवा गादोली, गजेंद्र  पहलवान धौलपुर आदि सैंकड़ों युवा उपस्थित रहे।

reporter- ashish verma