बजट में घोषित भर्तियों के समय पर पूरी करने की चिंता में सीएम
बजट में घोषित भर्तियों के समय पर पूरी करने की चिंता में सीएम

सरकार बनाने के लालच में पहले घोषणा पत्र में और फिर अपने बजट में घोषित भर्तियों को पूरा करने का समय है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य बजट में घोषित 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया समय पर पूरी करने को लेकर गम्भीर हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में प्रक्रियाधीन भर्तियों को शीघ्र पूर्ण कराने तथा नई भर्तियों की विज्ञप्ति जल्द जारी करवाने के लिए गहलोत के निर्देश पर गुरुवार को सीएमओ में अहम बैठक हुई।

बजट में घोषित भर्तियों के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए

राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष एवं अधिकारियों के साथ गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में भर्तियों को पूर्ण करने के संदर्भ में आ रही अड़चनों एवं विचाराधीन न्यायिक प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव के स्तर पर भी इस संदर्भ में शीघ्र ही एक बैठक आयोजित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि मुख्य सचिव हर माह भर्तियों की समीक्षा कर रहे हैं।

6 हजार 790 पदों के लिए सच में विज्ञापन जारी

राज्य सरकार ने मात्र 10 माह के कार्यकाल में ही बजट में घोषित भर्तियों में अब तक 20 हजार 118 विभिन्न पदों पर नियुक्तियां प्रदान कर दी हैं। साथ ही 6 हजार 790 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त अति पिछड़ा वर्ग को आरक्षण के अनुरूप 1260 अतिरिक्त पदों का सृजन किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के स्तर पर भी भर्तियों की लगातार ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा रही है। इस बैठक में मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी, कार्मिक विभाग के अधिकारी, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बी. एल. जाटावत, सचिव मुकट बी. जांगिड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अवसाद के कारण आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ़ रही

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार शाम को करीब पांच घंटे तक सीएमओ में रहे। इस दौरान विभिन अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह-2019 के अवसर पर मनोचिकित्सा केन्द्र, जयपुर द्वारा तैयार आत्महत्याओं पर रोकथाम के उपायों से सम्बन्धित पोस्टर का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने मनोचिकित्सा केन्द्र जयपुर के इस प्रयास को सराहा और कहा कि आधुनिक जीवन शैली में अवसाद के कारण आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ़ रही है। आत्महत्याओं पर रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने की दिशा में ऐसे प्रयास कारगर साबित हो सकते हैं। इस अवसर पर सवाई मानसिंह अस्पताल के मनोचिकित्सा विभाग के यूनिट हैड प्रो. आर.के. सोलंकी एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

Jaipur, Chief Minister Ashok Gehlot, State Budget, Rajasthan Staff Selection Board, Recruitment, Employment Department Instructions, Hindi News, Jaipur News, Rajasthan News, News of Rajasthan