जयपुर। राजस्थान सरकार दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को बोनस केस साथ वेतन और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का तोहफा देने का विचार कर रही है। राज्य सरकार के इस कदम से 8 लाख कर्मचारियों और पौने चार लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर के वेतन बिलों में जुड़कर मिलेगा लेकिन इस बार दिवाली अक्टूबर के अंतिम सप्ताह यानि 27 को है। इसके बाद दो दिन गोवर्धन व भैया दूज पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

वित्तीय संकट से जूझ रही है सरकार
केंद्र सरकार ने भी इसी सप्ताह अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता(डीए) 5 फीसदी बढ़ाकर 17 फीसदी करने का ऐलान किया था। कर्मचारी संगठनों ने सरकार से मांग की है कि दिवाली को देखते हुए माह के अंत में वेतन जारी किया जाए। सूत्रों के मुताबिक सरकार मौजूदा समय में वित्तीय संकट से जूझ रही है, लेकिन प्रदेश में दो सीटाें पर उपचुनाव और इसके बाद आने वाले निकाय चुनावों को देखते हुए यह फैसला एक बड़े वर्ग को खुश करेगा।

वसुंधरा सरकार ने भी दिया था दिवाली से पहले वेतन
साल 2016 में भी तत्कालीन वसुंधरा सरकार ने दिवाली अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आई थी। तब कर्मचारी संगठनों ने सरकार से दिवाली से बोनस के साथ वेतन देने की मांग भी की थी। तत्कालीन सरकार ने कर्मचारियों की इस मांग को मानते हुए अक्टूबर महीने का वेतन 28 तारीख को ही कर्मचारियों के खाते में डालने के आदेश जारी कर दिए थे।