कोटा 15 मई। खेल, युवा मामलात एवं जनसम्पर्क मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि प्रदेश में युवा खिलाड़ियों का भविष्य सुनहरा है। प्रदेश सरकार के आउट ऑफ टर्म एवं 2 प्रतिशत नियमित भर्ती में खिलाड़ियों का प्रावधान किए जाने से सैकड़ों खिलाड़ियों को राजकीय सेवा में अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि खेलों से फिट राजस्थान हिट राजस्थान के साथ स्वस्थ समाज का संकल्प साकार हो रहा है।

खेल मंत्री सोमवार को सांगोद विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सीमलिया में 1 करोड़ 40 लाख की लागत से विकसित खेल स्टेडियम, हाट बाजार एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा के लोकार्पण समारोह में आयोजित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों को सरकार द्वारा सुविधा प्रदान की है तो आज प्रत्येक खेल प्रतियोगिता में प्रदेश का युवा मेडल प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि सुविधाओं का अभाव होने के कारण पहले युवा खेलों में अपनी प्रतिभा नहीं दिखा पा रहे थे, अब राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले चार वर्षों में 1200 से अधिक युवा खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्म राजकीय सेवाओं में नौकरी प्रदान की है।

खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण ओलम्पिक व शहरी ओलम्पिक के आयोजन करा कर खेलों की प्रतिभाओं को निखार कर आगे बढ़ने के प्रेरणा दी है। इससे प्रदेश के हर क्षेत्र में युवाओं का रूझान खेलों की ओर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र में अब खेल मैदानों का विकास एवं खेल सामग्री की उपलब्धता से युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने समारोह में उपस्थित युवाओं को आव्हान किया कि वे नियमित रूप से खेल अभ्यास करें तथा कौशल विकास के क्षेत्र में भी आगे आकर देश सेवा में भागीदार बनें। उन्होंने युवाओं को ऑनलाइन मोबाईल खेलों एवं सट्टे से दूर रहकर शारीरिक व्यायाम को अपनाने का आव्हान किया।

सामारोह की अध्यक्षता करते हुए सांगोद विधायक भरत सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, खेलों में सुविधा मिलेगी तो निश्चित रूप से यहां का युवा अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहचान बनाएगा। उन्होंने कहा कि सांगोद, कनवास व सीमलिया में स्टेडियमों का निर्माण होने से युवाओं को खेल प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के नाम से खेल मैदान का निर्माण होने पर युवाओं को उनके विचार एवं संदेश अपनाने की प्रेरणा मिलेगी। कोटा महाराव भीमसिंह एवं उनकी पुत्री भुवनेश्वरी देवी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी थे, अर्जुन पुरुस्कार प्राप्त थे। उनके नाम पर सांगोद में स्टेडियम तथा भुवनेश्वरी देवी के नाम पर पवेलियन का निर्माण होने से युवा प्रेरित होंगे।

विधायक सिंह ने सीएफएसएल के अधिकारियों को गांवों में खेल प्रतिभाओ को प्रशिक्षण के लिए खिलाड़ियों को रोजगार देने व सीमलिया के मैदान को गोद लेकर दशहरे के अवसर पर नियमित रूप से रामलीला का मंचन भी करने का सुझाव दिया। उन्होंने खेल मंत्री के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वे अच्छे खिलाड़ी के साथ अच्छे नेता हैं, हाड़ौती का भविष्य उनमें दिखता है।

जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने कहा कि ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खेल सुविधा मिलने से युवा सपने साकार कर सकेंगे। उन्होंने ग्रामीण व शहरी ओलम्पिक में पंजीयन कराने का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि महंगाई राहत कैम्पों में अबतक 2 लाख 66 हजार परिवारों का पंजीयन किया जा चुका है। सीएफसीएल के वाइस प्रेसिडेंट उपेन्द्र राजनारायण सिंह ने क्षेत्र में खेलों व आधारभूत विकास के लिए हमेशा तैयार रहने की बात कही। समारोह को उपखण्ड अधिकारी एचडी सिंह, विकास अधिकारी मजहर इमाम, सीएफसीएल के सीएसआर हेड भाटिया, ग्राम पंचायत सरपंच जितेन्द्र मेघवाल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर सीमलिया में महात्मा गांधी खेल मैदान व अर्जुन पुरूस्कार विजेता भुवनेश्वरी देवी पवेलियन, हाट बाजार सीमलिया, उप स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा का लोकार्पण किया गया। समारोह में कुशल पाल सिंह, भानुप्रताप सिंह, विजय प्रताप पानाहेड़ा सहित बड़ी संख्या जन प्रतिनिधि रहे, संचालन गीता मेघवाल द्वारा किया गया।