news of rajasthan
उदयपुर के सज्जनगढ़ रोड स्थित हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम।
news of rajasthan
उदयपुर के सज्जनगढ़ रोड स्थित हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम।

वैसे तो राजस्थान के झीलों की नगर उदयपुर पहले से ही पर्यटकों की पसंदीदा जगह के रूप में गिनी जाती है। लेकिन अब यहां एक और आकर्षण आपको इंतजार कर रहा है। यह है प्रदेश का पहला वैक्स म्यूजियम। लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम की तर्ज पर उदयपुर में राजस्थान का पहला वैक्स म्यूजियम बनाया गया है। इसे शुरू हुए करीब एक साल हो गया है। लंदन के मैडम तुसाद की स्टाइल में इस वैक्स म्यूजियम को हॉलीवुड लुक देकर इसे हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम का नाम दिया गया है। इस म्यूजियम में देश-दुनिया में सराहनीय काम करने वाली हस्तियों के मोम के पुतले लगाए गए है। यहां आपको मदर टेरेसा के लेकर , हॉलीवुड स्टार जैकी चेन, अर्नाल्ड स्वाजनेगर, पूर्व अमेरिकन राष्ट्रपति बराक ओबामा और माइकल जैकसन तक के स्टैच्यू मिलेंगे।

news of rajasthan

उदयपुर के सज्जनगढ़ रोड स्थित हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम में ऐसा नहीं है कि केवल हॉलीवुड सेलेब्रिटीज के स्टैच्यू ही मिलेंगे। यहां महात्मा गांधी, सचिन तेंदूलकर, सलमान खान, रानी पद्मावती, मीरा बाई, प्रधानमंत्री मोदी, सचिन पायलट और पूर्व राजघराने के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के मोम से बने 15 से अधिक पुतले भी यहां मौजूद हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर खिंचने में सफल साबित होते हैं। हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम में फिलहाल मोम के पुतलों की संख्या कम है और उनमें भी हॉलीवुड स्टार्स जैसे हैरी पोटर व मि. बींस आदि के पुतलों की संख्या अधिक है। लेकिन आने वाले समय में इन पुतलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कुछ ही दिनों में यहां महाराणा प्रताप, कल्पना चावला सहित कई ऐतिहासिक व्यक्तियों के वैक्स से बने पुतले लग जाएंगे।

news of rajasthan

इस म्यूजियम का निर्माण शहर के ही एक व्यवसायी की पहल पर किया गया है। दरअसल, व्यवसायी नरेश जैन और कुंवर दिनेश पिछले साल लंदन गए थे। वहां वे मैडम तुसाद म्यूजियम देख आकर्षित हुए और साथ ही उन्हें लगा कि हर भारतीय लंदन जाकर यह सुंदर नजारा नहीं देख सकता, इसलिए उन्होंने इसे राजस्थान लाने का फैसला किया। आपको बता दें कि यह देश का चौथा और प्रदेश का पहला वैक्स म्यूजियम है। देश में अब तक केरल के कोच्चि, महाराष्ट्र में लोनावाला और महाबलेश्वर में वैक्स म्यूजियम हैं। हाल ही में राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी इसी तर्ज पर वैक्स म्यूजियन खुला है।

news of rajasthan

अपनी तरह के इस म्यूजियम में अभी मोम के पुतलों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन फिर भी हूबहू असली की तरह दिखने वाले ये नकली व्यक्ति पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। उदयपुर के हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम में पर्यटक मोम से बने आकर्षक व जीवंत लगने वाले इन पुतलों को देखकर आश्चर्य चकित तो होते ही हैं, साथ ही उनके साथ सेल्फी लेकर आनन्दित भी महसूस करते हैं और इतिहास की जानकारी लेकर अपने ज्ञान को भी बढ़ाते हैं।

read more: गोल्फ कार्ट से कर सकेंगे आमेर फोर्ट दर्शन, बुजुर्ग व दिव्यांगों को मिलेगी सहूलियत