झालावाड़। सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे चार दिवसीय झालावाड़ दौरे पर हैं। रविवार को राजे झालरापाटन में व्यापार संघ के कार्यक्रम में शामिल हुई तथा अध्यक्ष विजय मेहता सहित समस्त कार्यकारिणी सदस्यों को पद व कार्य की शपथ दिलवाई। यहां संघ को संबोंधन के दौरान राजे ने एक बार फिर से दोहराया कि वे राजस्थान रूपी परिवार को छोड़ कर कहीं नहीं जाने वाली। उन्होंने साफ़ कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की भूमिका वे निष्ठा पूर्वक व पूरे दायित्व के साथ निभाएंगी तथा किसी भी हालत में राजस्थान नहीं छोड़ेंगी।

Vasundhara Raje
Ex CM Smt. Vasundhara Raje

डोली आई थी, अर्थी ही जाएगी

इस दौरान उन्होनें कहा कि मैं पहले भी कई बार कह चुकी हूं कि मैं डोली में बैठकर राजस्थान आई थी, और अब मेरी अर्थी ही यहां से जाएगी। मेरा पूरा का पूरा जीवन मेरे इस राजस्थान परिवार के लिए समर्पित रहेगा। मैं राजस्थान की सेवा से कभी पीछे हटने वाली नहीं हूं। मैंने राजस्थान को हमेशा मेरा परिवार मानकर काम किया है तथा प्रदेश की उन्नति को ही सर्वोपरि माना है।

कर्जमाफी पर वादाखिलाफी कर रही गहलोत सरकार

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कि कर्जमाफी के नाम पर झूठ बोलकर कांग्रेस ने सत्ता हासिल कर ली। उन्होंने 10 दिन में किसानों का पूरा कर्जा माफ करने का वादा किया था लेकिन 40 दिन बीतने की बाद भी अब तक इस दिशा में कोई काम नहीं किया। मुख्यमंत्री गहलोत कह रहे हैं कि कर्जमाफी के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। क्या उन्होंने अपने घोषणा पत्र में ये लिखा था कि सरकार बनने पर किसानों का क़र्ज़ा माफ़ करने के लिए पीएम को पत्र लिखेंगे। ये सरासर कांग्रेस सरकार की वादा खिलाफ़ी है, किसानों के साथ छलावा है।

भाजपा ने किया 27 लाख किसानों का 8 हजार करोड़ रु माफ

पूर्व मुख्यमंत्री ने झालरापाटन में कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश के करीब 27 लाख किसानों का 50-50 हज़ार रुपये तक का क़र्ज़ ब्याज व पेलंटी सहित माफ़ किया है। झालावाड़ जिले के 1 लाख 14 हज़ार किसानों की 300 करोड़ की ऋण माफ़ी हुई। किसानों के लिए कृषि बिजली मुफ़्त की। इसके बावजूद गहलोत कह रहे हैं कि हमारी सरकार ने किसानों के क़र्ज़ के सिर्फ़ 2 हजार करोड़ ही दिये जबकि सच ये है कि हमारी सरकार से 2 हजार करोड़ रुपये अपने मद से देने के अलावा 5,000 करोड़ एनसीडीसी से मंज़ूर कराए और 5,000 करोड़ की व्यवस्था सहकारी बेंको से करते हए किसानों का क़र्ज़ माफ़ करने के लिए क़रीब 12,000 करोड़ का इंतज़ाम किया था। भाजपा सरकार ने घोषणा के दायरे में आने वाले टीएसपी क्षेत्र सहित सब किसानों को क़र्ज़ माफ़ी का लाभ दिया। इससे टीएसपी क्षेत्र के किसानों की 60 हज़ार बीघा भूमि रहन मुक्त हो गई।