news of rajasthan
ERCP to get drinking water in 13 districts including Dausa: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर संभाग में गौरव यात्रा के पांचवें चरण की शुरूआत करते हुए कहा कि दौसा समेत 13 जिलों को ईआरसीपी परियोजना से जल्द ही मीठा पानी उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि दौसा जिले के लोगों की पानी की समस्या ईआरसीपी से खत्म हो जाएगी। इसके लिए 37 हजार करोड़ लागत की योजना तैयार कर ली गई है। इस योजना के अमल में आ जाने पर दौसा सहित 13 जिलों में पेयजल एवं सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को दौसा में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। राजे ने कहा कि गत 7 जुलाई को प्रधानमंत्री जी जयपुर आये थे तब उन्होंने इस योजना को लेकर उनसे आग्रह किया था। मैं धन्यवाद देती हूं मोदी जी को जिन्होंने इस योजना के लिए हमें आश्वस्त किया। केन्द्रीय जल आयोग ने भी इस योजना को स्वीकृति दे दी है। अब जल्द ही इस योजना पर तेजी से काम किया जाएगा, जिससे 13 जिलों के लोगों को मीठा पानी उपलब्ध हो सके।

news of rajasthan
Image: राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान दौसा में जनसभा को संबोधित करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

जब कोई महिला ठान लेती है तो इतिहास बदल देती है

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजनीति हो या घर महिलाओं को परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है। लोग सोचते हैं महिला है ये क्या कर लेगी। जबकि महिला ठान लेती है तो इतिहास बदलकर रख देती है। महिला घर भी संभाल लेती है तो अपना क्षेत्र भी। उनकी सरकार ने महिलाओं के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक ऐसी योजनाएं बनाई है जिससे उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना में बेटी को लक्ष्मी का रूप मानकर जन्म से लेकर लगातार सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक उसे 50 हजार रुपए हमारी सरकार देती है। इसके अलावा साईकिल, स्कूटी, लेपटॉप, छात्रवृत्ति, स्कूल दूर तो आने-जाने के लिए वाउचर, श्रमिक कार्डधारी है तो विवाह के लिए 55 हजार रुपए देकर महिला को सशक्त किया जा रहा है। महिला परित्यक्ता, विधवा, दिव्यांग और वृद्धा है तो उसे पेंशन दी जा रही है। पालनहार योजना में बच्चों को पालने के लिए 1 हजार रुपए तक प्रति बच्चा हर माह दिए जा रहे हैं।

मार्च 2019 तक हर घर तक पहुंच जाएगी बिजली

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि उनकी सरकार किसानों का 50 हजार तक का कर्जा माफ किया जो इतिहास में पहली बार है। तीन हजार करोड़ फसल बीमा में किसानों को दिए गए हैं। इतिहास में पहली बार 4 प्रतिशत वेट में कमी करके पेट्रोल-डीजल के दाम ढाई रुपए प्रति लीटर कम किए हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में इतनी बड़ी राहत देने वाली देश में सिर्फ भाजपा की राजस्थान सरकार है। इससे किसान, व्यापारी, विद्यार्थी, कर्मचारी, महिलाओं सहित हर वर्ग को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि हमने किसानों की बिजली के दाम नहीं बढ़ाए। घरेलू बिजली पूरे प्रदेश में 20 घंटे दी जा रही है। 500 रुपए घरेलू कनेक्शन दिए जा रहे हैं। मार्च 2019 तक प्रदेश में ऐसा कोई घर नहीं बचेगा जहां बिजली से उजाला न होगा।

Read More: सीपी जोशी को कांग्रेस ने किया किनारा, अब आरसीए का भी नहीं रहा सहारा

हमारी सरकार अच्छा काम करे तो भी कांग्रेस दुखी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार अच्छा काम करे तो भी कांग्रेस दुखी होती है। हमने कई काम ऐसे किए हैं जो भूतो न भविष्यति। करीब 6 हजार कांस्टेबल को हैड कांस्टेबल पद पर पदोन्नति दी। इसमें भी ये लोग दुखी होते हैं। इतिहास में पहली बार पुलिसकर्मियों का बीमा बढ़ाया। अच्छा काम करो तो भी इन्हें तकलीफ रहती है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि विकास की गाड़ी इन साढे चार सालों में पटरी पर आई है। विकास की तेज दौड़ती हुई इस गाड़ी को पटरी पर से नहीं उतारे, इसे और दौड़ने दें ताकि राजस्थान भी गुजरात, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह विकास की दौड़ में आगे निकल सके। राजे ने कहा है कि डॉ. किरोड़ीलाल मीणा की घर वापसी हो गई है। वे वापस अपने परिवार में आ गए हैं। इससे हमारा भाजपारूपी परिवार मजबूत हो गया है।