news of rajasthan
राज्यसभा चुनाव
news of rajasthan
राज्यसभा चुनाव-2018

राज्यसभा की कुल 58 सीटों पर 16 राज्यों में चुनाव 23 मार्च को होने वाले हैं। इसमें राजस्थान की 3 सीटें भी शामिल हैं। राजस्थान की तीनों राज्यसभा सीटों पर भी चुनाव इसी तारीख यानि 23 मार्च को संपन्न होंगे। वर्तमान में प्रदेश की राज्यसभा में कुल 10 सीटें हैं जिनमें से 8 पर भाजपा और शेष 2 पर कांग्रेस के सांसद विराजमान है।

प्रदेश में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव सहित कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी और नरेंद्र बुढ़ानिया का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है। ऐसे में खाली हुई तीनों सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं। हालांकि राजस्थान विधानसभा में मौजूद संख्या बल के आधार पर राज्यसभा की तीनों सीटों पर भाजपा के सदस्यों का चयन पक्का माना जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो भाजपा के गठन के बाद यह पहला मौका होगा जब प्रदेश के सभी 10 राज्यसभा सांसद भाजपा के होंगे।

आपको बता दें कि राज्यसभा की कुल 58 सीटों पर होने वाले चुनावों में देश के 16 राज्य शामिल होंगे। राज्यसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश की 10, बिहार-महाराष्ट्र की 6-6, मध्यप्रदेश-पश्चिम बंगाल की 5-5, कर्नाटक-गुजरात की 4-4, उड़ीसा, तेलंगाना व राजस्थान की 3-3, झारखंड़ की 2 और हिमाचल, छत्तीसगढ़ व हरियाणा की 1-1 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे।

read more: जयपुर महापड़ाव के गिरफ्तार किसानों को तत्काल रिहा किया जाएगा-गृहमंत्री