बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने रविवार को जिला अस्पताल में 1 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित आपातकालीन कक्ष तथा कोरोना वार्ड का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम तथा रिन्यू कंपनी द्वारा अत्यंत कम अवधि में इस वार्ड का निर्माण पूर्ण किया गया है। शीघ्र ही इसका उपयोग शुरू किया जाए, जिससे आमजन को इसका लाभ मिले। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की प्राथमिकता प्रदेश में शिक्षा और चिकित्सा तंत्र का सुदृढ़ीकरण है। सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में उल्लखेनीय कार्य किया जा रहा है। इसके लिए अन्य राज्यों की तुलना में अधिक राशि वहन की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज, गरीबों को 500 में गैस सिलेंडर, एक हजार रुपए पेंशन, शहरी रोजगार गारंटी योजना जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं दी हैं। जिनका लाभ आमजन को मिल रहा है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिला अस्पताल शहरी क्षेत्र का महत्वपूर्ण अस्पताल है। यहां सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। आगे भी इसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां डिजिटल एक्सरे मशीन तथा 200 केवी का जनरेटर शीघ्र ही उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिए की सप्ताह में कम से कम 1 दिन सीनियर्स डॉक्टर्स की ओपीडी यहां हो, ऐसे प्रयास किए जाएं। उन्होंने परिसर को साफ सुथरा बनाने का आह्वान आमजन से किया।

अब तक हुए यह कार्य

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिला अस्पताल में 35 लाख रुपए की लागत से दो एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है। वहीं 45 की लागत से ऑक्सीजन प्लांट, 1.10 करोड रुपए की लागत से रिनोवेशन कार्य, 1 करोड़ रुपए की लागत से कोविड वार्ड, 1.25 करोड़ रुपए की लागत से एसएनसीयू वार्ड, 19 लाख रुपए की लागत से एएनसी वार्ड का नवीनीकरण, 1.2 करोड़ रुपए की लागत से भी रिनोवेशन और इलेक्ट्रिक कार्य करवाए गए हैं। वहीं यहां पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है तथा डीएमएफटी फंड से 77 लाख रुपए के कार्यों की अनुशंसा की गई है।

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने बताया कि अगले माह से प्रत्येक मंगलवार को 10 से 12 बजे तक उनकी ओपीडी जिला अस्पताल में रहेगी। उन्होंने जिला अस्पताल में स्किन तथा मानसिक ओपीडी शीघ्र शुरू करने की घोषणा की। साथ ही कहा कि मेडिसन ओपीडी का स्टाफ भी आवश्यकता अनुसार यहां लगाया जाएगा।
रिन्यू एनर्जी के सीएसआर हेड जितेंद्र राउत्रे ने कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी ने आभार जताया।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, अधिशासी अभियंता जेपी अरोड़ा, सोलर कंपनियों के विकास झंवर तथा मानसिंह बतौर अतिथि मौजूद रहे। इस दौरान डॉ. कल्ला ने उपेंद्र शर्मा और डॉ. जितेंद्र आचार्य का सम्मान किया।
कार्यक्रम में कन्हैया लाल कल्ला, सुमित कोचर, अनिल कल्ला, सुमित जोशी, महेंद्र कल्ला, महेश जोशी, श्रवण रंगा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।