बीकानेर, 3 मई। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बुधवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नत्थूसर बास में भामाशाहों के सहयोग से बनने वाले कक्षा कक्षों का भूमि पूजन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भामाशाहों का योगदान अमूल्य है। इनके सहयोग से शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि इनसे प्रेरणा लेते हुए दूसरे लोग भी आगे आएं। इस दौरान उन्होंने पूर्व में शाला में दो कक्ष बनवाने वाली शाला की सहायक कर्मचारी विमला मारू सहित अन्य भामाशाहों का सम्मान किया। शिक्षा मंत्री ने स्कूल के रिपेयरिंग कार्य के लिए सात लाख तथा नए कक्षा कक्षों के लिए निर्माण के लिए साढ़े सत्रह लाख रुपए देने की घोषणा की। साथ ही कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से यहां कॉमर्स संकाय प्रारंभ कर दिया जाएगा।

डॉ. कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश में 27 सौ अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी विद्यालय प्रारंभ कर दिए गए हैं तथा 2300 और खोले जाएंगे। इसी प्रकार 1000 प्री-प्राइमरी स्कूलों में बाल वाटिका स्थापित की गई है अध्यापक अभिभावक बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने शिक्षा को आगे बढ़ने का माध्यम बताया और कहा कि यह अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है।

कार्यक्रम में डॉ. भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, भामाशाह द्वारका प्रसाद स्वामी, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, प्राचार्या संतोष बाछल, पार्षद प्रतीक स्वामी मौजूद रहे। शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय तीरंदाजी संजना विश्नोई सहित प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया।

इन भामाशाहों ने दिया सहयोग

स्कूल परिसर में भामाशाह शैतान सिंह सांखला तथा दीपक गहलोत द्वारा अपनी-अपनी मां की स्मृति में एक-एक कक्षा कक्ष बनवाए जाएंगे। वहीं भामाशाह द्वारका प्रसाद स्वामी द्वारा अपनी पत्नी की स्मृति में वाटर कूलर लगवाया गया है। इस दौरान एसडीएमसी सदस्य सुनील सांखला, दिनेश सांखला, अशोक व्यास सहित स्कूल स्टाफ, बच्चे और अभिभावक मौजूद रहे।