भरतपुर 9 अपै्रल। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने रविवार को ग्राम पंचायत रूॅध इकरन के बझेरा एवं नगला केसरिया में विधायक निधि से जाटव समाज के लिये निर्मित सामुदायिक भवनों का लोकार्पण किया जहॉ उन्होंने ग्रामीणोें को विश्वास दिलाया कि वे क्षेत्र के सभी गॉवों में जनसुविधाऐं मुहैया करा रहे हैं ताकि उनका जीवन स्तर उॅचा उठ सके। बझेरा गॉव में जाटव समाज के लिये 8 लाख 9 हजार रूपये एवं नगला केसरिया में 8 लाख 17 हजार रूपये की लागत से सामुदायिक भवनों का निर्माण विधायक निधि से कराया गया है।

डॉ. गर्ग ने लोकार्पण समारोह में ग्रामीणों को संबोधित करते हुये कहा कि ग्राम पंचायत रूॅध इकरन में करीब 1 करोड 90 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्य कराये गये हैं। उन्होंने बताया कि नवनिर्मित सामुदायिक भवनों से समाज के लोगों को शादी विवाह , धार्मिक कार्यक्रम एवं अन्य पारीवारिक समारोहों के आयोजन के लिये उपयोगी सिद्व होंगे। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सभी सडकों का निर्माण कराया जा रहा है जो आगामी दो-तीन माहों में पूरा हो जायेगा इसके बाद नालियों का निर्माण भी शीघ्र शुरू कराया जायेगा।

क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान के लिये जल जीवन मिशन एवं चम्बल परियोजना के माध्यम से पर्याप्त शुद्व पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक दो पंचायतों के मध्य एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुलवा दिया गया है अब क्षेत्र में कुल 12 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हो गये हैं जिससे आम आदमी को इलाज के लिये दूर नहीं जाना पडेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की चर्चा करते हुये कहा कि देश व दुनिया की इस अनूठी योजना में पंजीकृत परिवार को 25 लाख रूपये का निशुल्क इलाज और 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रूपये से कम है उनका पंजीयन राज्य सरकार द्वारा निशुल्क किया जा रहा है।

डॉ. गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भरतपुर के लिये सर्वाधिक बजट आवंटित किया है और भरतपुर को एजूकेशन हब बनाने के लिये सात नये कॉलेज खोलने की घोषणा भी की है जिनमें प्रमुख रूप से होम्योपैथिक , आयुर्वेद एवं प्राकृतिक व योग कॉलेज , आयुर्वेद नर्सिंग कॉलेज , एलोपैथिक नर्सिंग कॉलेज, पब्लिक हैल्थ कॉलेज, कृषि , पशुपालन महाविद्यालय शामिल हैं । उन्होंने बजट में की गई विभिन्न घोषणाओं एवं योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कार्यक्रम में शामिल सभी महिलाओं से आग्रह किया कि वे अपने बालक बालिकाओं को नियमित स्कूल भेजें ताकि वे पढलिखकर समाज एवं परिवार के सशक्तिकरण में भागीदार बन सकें। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत क्षेत्र के करीब 13 हजार परिवारों ने आवेदन किये थे जिनमें से लगभग 6 हजार के नाम सूची में जोड दिये गये हैं और शेष प्रक्रियाधीन हैं। उन्होंने यह भी बताया खरीफ की फसल के खराबे का मुआवजा इसी सप्ताह के दौरान किसानों के खाते में डाल दिया जायेगा जबकि रबी की फसल के मुआवजा भी शीघ्र उपलब्ध करा दिया जायेगा।

इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल, सरपंच रणधीर सिंह, प्रदीप सिंह , रवि मुरवारा, रामकुमार, राजपाल , हरेन्द्र ,पंचायत समिति सदस्य राजपाल, दीनदयाल जाटव, तेजवीर सिंह ,पप्पू मास्टर, बन्टू, विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह सहित विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

REPORTER- ASHISH VERMA