भरतपुर। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉक्टर सुभाष गर्ग ने भरतपुर शहर की दूसरी जनता क्लिनिक का रणजीत नगर में लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार ने की और विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल व वार्ड पार्षद ओमवीर सिंह उपस्थित थे। लोकार्पण के बाद तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने जनता क्लिनिक का अवलोकन किया।

समारोह में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य को स्वास्थ्य की दृष्टि से समृद्ध बनाने के लिये निरन्तर प्रयासरत हैं।  इस प्रयास के तहत शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों को उनके निवास स्थान के पास तत्काल एवं निःशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिये जनता क्लिनिकें खोली जा रही हैं। जिसके तहत् भरतपुर में 10 जनता क्लिनिक खोली जायेगी। जिसमें से दो शुरु हो चुकी है तथा दो का शुभारंभ आगामी सप्ताह में हो जायेगा। उन्होंने बताया कि जयपुर के बाद भरतपुर में जनता क्लिनिकें खोली जा रही हैं ताकि गरीब एवं दूरदराज के रोगियों को निःशुल्क उपचार की सुविधा मिल सके।

डॉ. गर्ग ने बताया कि स्वतंत्रता के बाद संभवतया भरतपुर संभाग को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सर्वाधिक बजट आवंटित किया है। जिससे विकास के कार्य निरन्तर गति पर हैं। उन्होंने बताया कि सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट और किसानों को 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली उपलब्ध कराने के अलावा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज व 10  लाख का दुर्घटना बीमा का प्रावधान किया है। इसके अलावा फ्लैगशिप योजनाओं के माध्यम से प्रदेशवासियों को कई प्रकार की सुविधाऐं मुहैया कराई जा रही है।

उन्होंने भरतपुर के विकास के सम्बन्ध में चर्चा करते हुये बताया कि उनकी प्राथमिका शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली व सडक पर है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि भरतपुर को एज्यूकेशन हब बनाने के लिये 11 प्रकार के महाविद्यालय स्वीकृत कराकर शीघ्र चालू कराये जा रहे हैं। शहर में चम्बल का पर्याप्त मीठा पानी उपलब्ध कराने के लिये 3100 करोड रुपये की एक ओर परियोजना स्वीकृत कराई गई है जिसके चालू होने के बाद जिलेवासियों को प्रतिदिन 55 लीटर पानी प्रतिव्यक्ति मिल सकेगा।

तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि भरतपुर जिले में बिजली तंत्र को मजबूत करने के लिये कुम्हेर में 400 केवी. का नया जीएसएस स्वीकृत कराया गया है जिसके चालू होने के बाद शहरवासियों को 24 घंटे एवं ग्रामीण क्षेत्र में दो ब्लॉकों में सिचाई के लिये दिन के समय बिजली उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने बताया कि शहर सौन्दर्यकरण के लिये 25 करोड रुपये और सेवर व हीरादास कुण्डा के विकास के लिये 6 करोड रुपये स्वीकृत किये गये हैं। शहर में करीब 90 प्रतिशत सडकों के निर्माण का काम पूरा हो चुका है शेष कार्य प्रगति पर है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार ने कहा कि भरतपुर में रिकॉर्ड विकास के कार्य हुये हैं जिससे भरतपुर अब राज्य के विकसित शहर में शुमार हो गया है। उन्होंने बताया कि शहर में जलभराव की समस्या के निराकरण के लिये 378 करोड रुपये की परियोजना स्वीकृत कराकर कार्य प्रारंभ करा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि भरतपुर नगर निगम 100 करोड रुपये का बान्ड लेकर आयेगी। बान्ड लेकर आने वाली भरतपुर नगर निगम राज्य की पहली नगर निगम होगी। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि प्रधान प्रतिनिधि सतीश सोगरवाल एवं पार्षद ओमवीर सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश, अनिल अग्रवाल, एसपी जिन्दल, पवन सिंघल, बृजेन्द्र शर्मा सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट अभिषेक जैन ने किया ।

REPORTER- ASHISH VERMA