बीकानेर। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य की ही नहीं बल्कि देश की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। मात्र 850 में 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर देकर एक परिवार को इलाज के खर्चे से पूर्ण निश्चिंत कर दिया गया है। ऐसी योजना से बीकानेर का एक भी परिवार वंचित ना रहे। यह कहना था संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन का, वे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर मेडिकल कॉलेज सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने उद्योगपतियों, पार्षदों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा विभागीय अधिकारियों से मिशन मोड में जुट कर आमजन को प्रेरित करने और चिरंजीवी बीमा से जोड़ने आह्वान किया।

उल्लेखनीय है कि योजना से 31 जनवरी तक जुड़ने वाले परिवारों को 1 फरवरी से ही इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा जबकि इसके बाद पंजीकरण करवाने वाले परिवारों को 3 माह बाद यानी कि 1 मई से योजना का लाभ मिलना शुरू हो पाएगा। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सभी उपस्थित स्टेकहोल्डर को लक्ष्य अनुसार कार्य करते हुए शत प्रतिशत परिवारों को योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। मौके पर ही उपस्थित पार्षदों को उनके वार्ड में अबतक योजना से वंचित परिवारों की सूचियां मुहैया करवाई गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ओमप्रकाश, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर पंकज शर्मा, नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा, पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ पीके सैनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पवार, डिप्टी सीएमएचओ डॉ लोकेश गुप्ता, आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, डॉ देवेंद्र अग्रवाल, डॉ एल के कपिल, ईशान पुष्करणा, उद्योगपति द्वारका प्रसाद पच्चीसिया, जुगल राठी, पार्षद अंजना खत्री सहित प्रशासनिक एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।